Kashmir : कश्मीर घाटी के युवा एंटरप्रेन्योर की प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए, चैंबर फॉर कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज कश्मीर (CCIK) ने घाटी में उभरते स्टार्ट-अप के लिए एग्जीबिशन के जरिए एक मंच दिया है. यह सिर्फ एक एग्जीबिशन नहीं है, यह एक ऐसा मंच है जहां युवा, शिक्षित प्रतिभाएं उज्ज्वल भविष्य के सपने लेकर आए हैं, जो युवा एंटरप्रेन्योर अब तक सोशल मीडिया के जरिए अपने अनोखे 
प्रोडक्ट को बेचा करते थे, अब उन्हें बेहतर क्वालिटी के लिए एक मंच दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


चैंबर फॉर कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज कश्मीर (CCIK) ने कश्मीर की छिपी प्रतिभाओं को मदद दी है, जो आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं, उन्होंने 3 दिन के एग्जीबिशन के जरिए लोगों को अपने प्रोडक्टस को सार्वजनिक करने के लिए लगभग पचास स्टार्ट-अप को मंच दिया. 


 


चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज कश्मीर (CCIK) के महासचिव अदनान शाह ने कहा, कि CCIK का 2024-25 का संकल्प उद्यमिता को प्रोत्साहित करना और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देना है. हमने महिला उद्यमियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका देने के लिए कुल 50 स्टॉलों में से 46 महिलाओं को चुना. इनमें से कुछ स्टार्ट-अप ऑनलाइन अच्छा कर रहे हैं और उनमें से कुछ के लिए ऑफलाइन में भी शिफ्ट होने का समय आ गया है. चैंबर में हम हमेशा इन उभरते एंटरप्रेन्योर की मदद करने का प्रयास करते हैं.


 


46 स्टार्ट-अप चला रही है महिलाएं 


50 स्टार्ट-अप में से 46 महिलाएं चला रही हैं. कैलीग्राफी कला, रीजन कला, हैंडमेड साबुन, इत्र, मसाले और सैनिटरी पैड, कपड़ों के लेबल, बैग, पश्मीना और घर की सजावट से लेकर, यह प्रदर्शन 
क्रिएटिव है.


 


सैनिटरी पैड का प्रोडक्शन : निसा


सैनिटरी नैपकिन निर्माता सौलेह निसा ने बताया की एग्जीबिशन में कश्मीर घाटी की लड़कियों की अद्भुत प्रतिभा भी देखने को मिली. उत्तर कश्मीर की एक लड़की ने पूवार कॉटन सैनिटरी पैड का निर्माण शुरू किया है इसमें बिना किसी दुष्प्रभाव के स्वच्छता बनाए रखने का दावा किया है. साथ ही कहा की हम इन सैनिटरी पैड का प्रोडक्शन कर रहे हैं और इन्हें उत्तरी कश्मीर, कुपवाड़ा में बना रहे हैं. बहुत सी महिलाओं को प्लास्टिक और नायलॉन वाले पैड इस्तेमाल करने के बाद संक्रमण और समस्याएं होती रहती हैं और इसीलिए हमें कुछ ऐसा बनाने का विचार आया जो त्वचा के लिए बहुत ही अनुकूल और स्वच्छ हो. हम कभी-कभी ऐसे उत्पादों का उपयोग करते हैं जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती कि वे किससे बने हैं. इसलिए मैं इसे शुरू करना चाहती थी और महिलाओं से अनुरोध है कि वे उत्पाद खरीदने से पहले उसकी जांच करें.



एग्जीबिशन तीन दिनों तक चलेगा और जनता की प्रतिक्रिया के बाद, सीसीआईके घाटी के युवाओं के लिए ऐसे कई एग्जीबिशन आयोजित करने का निर्णय लेगें और उस स्टार्टअप को मदद देंगे जो एग्जीबिशन के दौरान सबसे अच्छा बनकर उभरेगा.