चंडीगढ़: पंजाब में पवित्र ग्रंथों की बेअदबी और पुलिस गोलीबारी की घटनाओं की जांच करने वाले आयोग के अध्यक्ष तथा पूर्व न्यायाधीश रंजीत सिंह ने शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल और वरिष्ठ अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज करायी है. न्यायमूर्ति सिंह ने अपने खिलाफ ‘‘झूठे, अभद्र और मानहानिकारक’’ बयान देने के लिए अकाली दल के दोनों नेताओं के खिलाफ यह शिकायत दर्ज कराई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में दायर की गयी शिकायत में याचिकाकर्ता ने दावा किया है कि बादल और मजीठिया दोनों ने उनकी तथा उनकी अगुवाई वाले जांच आयोग की प्रतिष्ठा को आहत करने के मकसद से अभद्र बयान दिए हैं. न्यायमूर्ति सिंह ने अपनी याचिका में कई ऐसी घटनाओं का जिक्र किया है जिनमें उन्होंने बादल और मजीठिया के कई बयानों को उनके तथा आयोग के खिलाफ अभद्र पाया है.


गौरतलब है कि कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आने के बाद, न्यायाधीश रंजीत सिंह आयोग की स्थापना की थी जिसे अकाली दल-भाजपा के शासनकाल में राज्य में हुई पवित्र ग्रंथों की बेअदबी और पुलिस गोलीबारी की घटनाओं की जांच करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. आयोग की रिपोर्ट पिछले साल राज्य विधानसभा में रखी गयी थी.