Congress National Conference Alliance: नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) आज (16 अक्टूबर) जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में शपथ ग्रहण समारोह होगा. इसके लिए 50 से ज्यादा वीआईपी को निमंत्रण भेजा गया है. शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे, सांसद राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और आम आदमी पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल समेत कई नेता शामिल होंगे. लेकिन, इस बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस (Congress) जम्मू-कश्मीर की नई सरकार का हिस्सा नहीं होगी और बाहर से समर्थन करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस में सबकुछ ठीक नहीं?


हाल ही में संपन्न हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. रिपोर्ट्स के अनुसार, चुनाव में गठबंधन के बावजूद अब कांग्रेस ने उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) सरकार से दूरी बनाने का फैसला किया है. हालांकि, कांग्रेस पार्टी बाहर से सरकार को समर्थन करेगी. लेकिन इस फैसले के बाद सवाल उठने लगा है कि क्या कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है या कोई और कारण है.


ये भी पढ़ें- 2014, 2019 और 2024 के बाद कैसे बदले हालात? बढ़ती गई BJP और गिरता गया कांग्रेस का ग्राफ


धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली सरकार


उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) आज (16 अक्टूबर) दूसरी बार जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटने और पूर्ण राज्य का दर्जा खत्म होने के बाद वह जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री होंगे. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर उमर अब्दुल्ला को सीएम पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह के चलते कन्वेंशन सेंटर में और आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंजताम किए गए हैं.


नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को 48 सीटें


बता दें कि जम्मू-कश्मीर तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान हुए थे, जबकि नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए गए. चुनाव परिणाम में साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और 90 में से 48 सीटों पर कब्जा कर लिया. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने गठबंधन पर दबदबा बनाते हु 42 सीटो पर कब्जा किया, जबकि कांग्रेस पार्टी सिर्फ 6 सीटें ही जीत पाई. वहीं, बीजेपी 29 सीट जीतने में सफल रही.