नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (शनिवार को) कांग्रेस (Congress) मुख्यालय पर राजनीतिक हलचल तेज है. आज सुबह 10 बजे से कांग्रेस वर्किंग कमेटी (Congress Working Committee) की बैठक शुरू हुई. इस बैठक में पार्टी का नया अध्यक्ष बनाने को लेकर चर्चा हो सकती है. G-23 नेता इस मांग को उठा सकते हैं. इसके अलावा 5 राज्यों में होने वाले चुनावों पर भी रणनीति बनाई जा सकती है.


CWC की बैठक में ये नेता होंगे शामिल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) शामिल हुए. इसके अलावा कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता भी बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. CWC की बैठक में G-23 गुट के नेता भी शामिल हैं.


G-23 के नेताओं से टकराव होने की संभावना


ये बैठक वैसे तो कई अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा के लिए बुलाई गई है. लेकिन इस बैठक में पार्टी के नए अध्यक्ष और संगठन के चुनाव की मांग जोर-शोर से उठाई जा सकती है और इस एक मांग को लेकर गांधी परिवार के करीबियों और G-23 के नेताओं के बीच टकराव होने के भी आसार हैं.


ये भी पढ़ें- 'खाली करवाया जाए सिंघु बॉर्डर', दलित की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर


कांग्रेस का अध्यक्ष आखिर कौन है?


आज हो रही कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक कांग्रेस के लिए सबसे अलग है क्योंकि CWC की ये मीटिंग कांग्रेस नेताओं के दबाव के बाद बुलाई गई है. दरअसल पिछले दिनों पार्टी के G-23 ग्रुप के नेताओं ने पार्टी की कार्यशैली को लेकर सवाल खड़े किए थे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने तो यहां तक पूछ लिया था कि कांग्रेस का अध्यक्ष आखिर कौन है?


इसके बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने चिट्ठी लिखकर कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाने की मांग रखी थी. CWC की मीटिंग में कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. माना जा रहा है कि G-23 के नेता पार्टी अध्यक्ष और संगठन के चुनाव का मुद्दा उठा सकते हैं. हालांकि गांधी परिवार के करीबी नेता संगठन से अलग राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करने का दबाव बना सकते हैं.


सूत्रों के मुताबिक, बैठक में मुख्य एजेंडा पार्टी अध्यक्ष और संगठन चुनाव कराना, अगले साल पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तैयारियां, किसान आंदोलन और महंगाई होगा. लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या इस बैठक में कांग्रेस अपने सेनापति यानी अध्यक्ष के नाम पर भी चर्चा करेगी क्योंकि कांग्रेस पार्टी में यही एक पद है जिसे फिलहाल अस्थाई तौर पर भरा गया है. लेकिन इस पद का स्थाई हकदार अब तक चुना नहीं गया है.


ये भी पढ़ें- राम मंदिर के फैसले से निर्माण शुरू होने तक नहीं चली एक भी गोली, कैसे हुआ ये मुमकिन?


लोक सभा चुनाव के बाद हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद से राहुल गांधी ने इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से कोई भी स्थाई अध्यक्ष अभी तक नहीं चुना गया है. सोनिया गांधी कार्यकारी अध्यक्ष तभी से बनी हुई हैं. आज कांग्रेस की मीटिंग से साफ हो जाएगा कि पार्टी में किसका पलड़ा भारी है गांधी परिवार के करीबी नेताओं का या फिर G-23 में शामिल वरिष्ठ नेताओं का.


LIVE TV