Delhi CM Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज तिहाड़ जेल में सरेंडर कर दिया है. सरेंडर करते ही अरविंद केजरीवाल को दिल्ली कोर्ट से झटका लगा है. कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 5 जून तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. हाल ही में ईडी ने अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत की मांग करते हुए एक आवेदन दायर किया था. तिहाड़ जेल में सरेंडर करने के बाद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिए पेश किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरेंडर करने से पहले केजरीवाल आज राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की. इसके बाद उन्होंने पार्टी कार्यालय में आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि मैं जेल वापस जा रहा हूं, इसलिए नहीं कि मैं भ्रष्टाचार में शामिल था, बल्कि इसलिए कि मैंने तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाई.


मेरा जीवन देश के लिए समर्पितः केजरीवाल


उन्होंने आगे कहा, " भगत सिंह ने कहा था कि जब सत्ता तानाशाही बन जाती है तो जेल जिम्मेदारी बन जाती है. देश को आजाद कराने के लिए भगत सिंह को फांसी हुई थी. इस बार जब मैं जेल जा रहा हूं तो पता नहीं कब वापस आऊंगा. मुझे नहीं पता कि वे मेरे साथ क्या करेंगे? अगर देश की आजादी के लिए भगत सिंह को फांसी दी गई तो मैं भी फांसी पर चढ़ने के लिए तैयार हूं. मेरे खून की हर बूंद, मेरा जीवन इस देश के लिए समर्पित है."


कथित दिल्ली शराब नीति केस में जेल में बंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने तीन सप्ताह की अंतरिम जमानत दी थी. जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की बेंच ने केजरीवाल को 10 मई को अंतरिम जमानत दी थी. ईडी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. इससे पहले ईडी ने उन्हें इस मामले में पूछताछ के लिए 9 समन जारी किए थे. लेकिन केजरीवाल किसी भी समन पर ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे.


अंतरिम जमानत की अवधि पर कोर्ट ने सुनवाई से किया इनकार


 बीते सप्ताह अरविंद केजरीवाल ने खराब सेहत का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट से अपनी अंतरिम जमानत की अवधि सात दिन और बढ़ाने की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में केजरीवाल ने कहा था कि उनका वजन अचानक कम हो गया है. कीटोन स्तर भी बहुत ज्यादा है. ऐसे में कई तरह के टेस्ट कराने हैं. हालांकि, कोर्ट ने केजरीवाल के इस अपील पर सुनवाई करने से मना करते हुए कहा कि जमानत के लिए सीएम केजरीवाल को निचली अदालत जाने की छूट दी गयी है तो यह याचिका सुनवाई योग्य नहीं है. 


कैसा बीता केजरीवाल का यह 21 दिन?


जेल से निकलने के बाद से ही केजरीवाल लगातार बीजेपी पर हमलावर रहे. इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और महाराष्ट्र की जनसभाओं में आम आदमी पार्टी और INDIA गठबंधन के लिए प्रचार-प्रसार किया. इसी बीच पार्टी की सांसद स्वाति मालीवाल से बदसलूकी के मामले में उनके पीए विभव कुमार की गिरफ्तारी हो गई. इस गिरफ्तारी के विरोध में उन्होंने बीजेपी मुख्यालय तक मार्च निकाला था. केजरीवाल ने शनिवार को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई INDIA गठबंधन की बैठक में भी हिस्सा लिया.



क्या है दिल्ली शराब नीति घोटाला?


सीबीआई और ईडी ने आरोप लगाया है कि दिल्ली शराब नीति को बदलते समय कई तरह की अनियमितताएं बरती गईं. लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ दिया गया. कई मामलों में लाइसेंस शुल्क भी माफ या कम किया गया था. आरोप लगाया है कि 2021-2022 की आबकारी नीति में दिल्ली सरकार को कथित तौर पर 2873 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.