नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के जीटीबी नगर (GTB Nagar) स्टेशन के ट्रैक पर एक यात्री के आ जाने की वजह से सोमवार सुबह येलो लाइन (Yellow Line) की सेवाएं बाधित रहीं. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के मुताबिक, एक शख्स के मेट्रो रूट पर कूद जाने के कारण समयापुर बादली और विश्व विद्यालय के बीच रेल सेवा के परिचालन में बाधा पैदा हो गई. हालांकि, अन्य सभी लाइनों पर मेट्रो का परिचानल सामान्य रूप जारी है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीते 11 सितंबर को भी मेट्रो के इसी रूट पर एक शख्स ने ट्रैक पर खुदकुशी कर ली थी. घटना के बाद समयपुर बादली से विश्वविद्यालय स्टेशन के बीच ट्रैफिक प्रभावित हुआ था. पिछले सात महीने के अंदर मेट्रो ट्रैक पर कूद करने मरने वाले की सख्या 41 तक पहुंच गई है.



डीएमआरसी की तमाम कोशिशों के बाद भी इन घटनाओं पर रोक नहीं लग रही और शायद इन्हीं को देखते हुए अब इसने एक अभियान शुरू किया है. यह अभियान दरअसल मानसिक परेशानी और अकेलेपन से जूझ रहे लोगों के लिए शुरू किया गया है.


जब एक पतंग के चीनी मांझे ने दिल्ली में रोक दी मेट्रो, पढ़ें पूरी खबर

बता दें कि मेट्रो में खुदकुशी करने वाले अधिकांश मामले ऐसे होते हैं जिसमें पीड़ित मानसिक परेशानी से जूझ रहे होते हैं. इस कैम्पेन को 'नेवर गिव अप' नाम दिया गया है. इस अभियान के प्रचार के लिए मेट्रो म्यूजियम में एक पैनल लगाया गया है और लोगों से अपील की गई है कि वे किसी को प्रोत्साहित करने और उनकी तकलीफ को कम करने वाला स्लोगन या छोटी कविता साझा करें जो सबसे अच्छी पाई जाएगी, उन्हें प्रदर्शित किया जाएगा.