जींद(हरियाणा): सर्व जातीय खेड़ा खाप की शनिवार को जींद के एक गांव में हुई बैठक में समाज में जात-पात का जहर खत्म करने के लिए प्रदेश भर में एक अभियान चलाने का फैसला लिया गया. खाप के प्रधान सतबीर पहलवान बरसोला ने बैठक की अध्यक्षता की. भौंसला गांव में हुई इस बैठक में यह फैसला लिया गया कि जात-पात के जहर को खत्म करने के लिए खाप गांव-गांव और घर-घर जाएगी. खाप इस कार्य के लिए गांव में पंचायतों और समाज सेवी संस्थाओं का भी सहारा लेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बरसोला ने कहा कि हर गांव में खाप के प्रतिनिधि जाएंगे. इसके लिए टीम भी बनाई गई है. प्रत्येक गांव में एक कमेटी बनाई जाएगी, जिसमें हर वर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा. युवाओं को भी इसके साथ जोड़ा जाएगा. जात-पात के जहर से जो सामाजिक ताना-बाना टूट रहा है उसे फिर से जोड़ने का काम किया जाएगा. इसमें युवाओं की भूमिका सबसे अहम होगी.


खाप प्रवक्ता उदयवीर बरसोला ने कहा कि कई लोग अपने नाम के साथ अपना गोत्र भी लिखते हैं. इससे भी जाहिर होता है कि जाति को बढ़ावा दिया जा रहा है. एक-दूसरे का अनुकरण करते हुए लोग वाहनों पर भी अपनी जाति का नाम लिख देते हैं. इस चलन को रोकने के लिए हम गांवों में जाकर युवाओं और ग्रामीणों को अपने नाम के साथ अपने गांव का नाम लिखने के लिए प्रेरित करेंगे.