Bihar Hooch Tragedy: बिहार में जहरीली शराब पीने से अब तक 41 लोगों की मौत, हर तरफ मची चीख पुकार, छपरा में सामने आई मृतकों की सूची
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2477708

Bihar Hooch Tragedy: बिहार में जहरीली शराब पीने से अब तक 41 लोगों की मौत, हर तरफ मची चीख पुकार, छपरा में सामने आई मृतकों की सूची

Bihar Liquor Death: बिहार में जहरीली शराब पीने से मरने वाले की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब तक शराब ने 41 लोगो की जिंदगी छीन ली है. सीवान में 28 लोगों की मौत हुई हैं. छपरा में 12 लोगों की मौत हो चुकी है. 

Bihar Hooch Tragedy: बिहार में जहरीली शराब पीने से अब तक 41 लोगों की मौत, हर तरफ मची चीख पुकार, छपरा में सामने आई मृतकों की सूची

Bihar Hooch Tragedy: बिहार में जहरीली शराब पीने ने अब तक 41 लोगों की जिंदगी छीन ली है. जिसमें सिवान के 28 लोग, छपरा के 12 लोग और गोपालगंज के 2 लोग शामिल है. वहीं सीवान में संदिग्ध परिस्थिति में मौत मामले में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. जहां प्रशासन लगातार छापेमारी और जन जागरूकता अभियान चला रहा है. वहीं अस्पतालों में इलाज करने वाले की संख्या बढ़ रही है और मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है.  

सीवान में संदिग्ध परिस्थिति में 28 की मौत
बिहार के सीवान में संदिग्ध परिस्थिति में मौत मामले में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. सीवान में अब तक कुल 28 लोगों की मौत हो गई है. वहीं सिवान सदर अस्पताल में 8 व्यक्ति भर्ती है. गंभीर हालत में 13 व्यक्तियों को PMCH में इलाज के लिए रेफर किया गया है. इसकी जानकारी जिला प्रशासन ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी है.

सीवान के लकड़ी नवीगंज में पोस्टमार्टम के बाद शव पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया. गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है. हर तरफ चीख पुकार मची हुई हैं. कोई शव के पास दहाड़ मार कर रो रहा है, तो कोई शव के दाह संस्कार की तैयारी में जुटा हुआ है. लकड़ी नबीगंज में सोनू कुमार और मुन्ना कुमार की मौत हो गई है. 

यह भी पढ़ें- Hindu Swabhiman Yatra: गिरिराज सिंह की हिन्दू स्वाभिमान यात्रा आज से, बूढ़ानाथ मंदिर में पूजा कर करेंगे शुरुआत, हिंदुओं में जोश जगायेंगे मंत्री

मृतक की पत्नी ने कहा कि शराब पीने से मेरे पति की मौत हुई है. जब वह शराब पी कर घर लौटे तो आंखों की रोशनी चली गई थी, उन्हें कुछ दिखाई नहीं दे रहा था. हालांकि जिला प्रशासन ने शराब की पुष्टि नहीं की है. प्रशासन पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने का इंतजार कर रही है. सदर अस्पताल सिवान, बसंतपुर स्वास्थ्य केंद्र एवं सब डिविजनल हॉस्पिटल महाराजगंज को 24 घंटे अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है. प्रभावित पंचायत में अतिरिक्त एंबुलेंस की व्यवस्था कर दी गई है. वहीं सिवान एसपी ने एसआईटी गठित कर सारण जिला पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त छापामारी शुरू कर दी है. घटना से संबंधित दर्ज एफआईआर के तहत 10 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया गया है.

गोपालगंज में जहरीली शराब पीने से 2 लोगों की मौत
गोपालगंज में जहरीली शराब पीने से 2 लोगों की मौत हो गई है. वहीं एक व्यक्ति बीमार है. जिसका गोरखपुर में इलाज चल रहा है. छपरा के मसरख में हुए शराब कांड के बाद गोपालगंज में भी जहरीली शराब पीने से मौत जारी है. बैकुंठपुर थाना क्षेत्र के उमरी निवासी लालदेव मांझी व उसके पुत्र प्रदीप मांझी ने मसरख ने शराब पी थी. लालदेव मांझी की इलाज के दौरान गोरखपुर में मौत हो गई. वही प्रदीप मांझी का इलाज चल रहा है. बैकुंठपुर के गहरौली निवासी लालबाबू राय की आज इलाज के दौरान मौत हो गई. 

गोपालगंज एसपी अवधेश दीक्षित ने बताया कि गोपालगंज में लालदेव मांझी व लालबाबू राय की संदिग्ध हालात में मौत हुई है. महमदपुर व बैकुंठपुर थाना क्षेत्र में माइनिंग कराया जा रहा है जो भी शराब पिए हो वो सामने आए. हम लोग उनकी मदद करेंगे, उनका इलाज कराया जाएगा. इसके साथ ही दो एसआईटी का गठन किया गया है. मृतक लालदेव मांझी शराब कारोबारी था. उसके साथ पीने और काम करने वाले लोगों की जांच की जा रही है. वहीं पिछले 12 घंटे में 140 जगहों पर छापेमारी की गई है. 5 हजार लीटर रॉ मटेरियल विनष्ट किया गया है. वहीं शराब भी बरामद किया गया है. पुराने शराब कारोबारियों को बॉन डाउन कराया गया है.

छपरा में जहरीली शराब से पीने से 12 की मौत
मसरख में जहरीली शराब पीने वाले लोगों के मौत का अकड़ा धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. प्रशासन जहां लगातार छापामारी और जन जागरूकता अभियान चला रहा है. वहीं अस्पतालों में इलाज करने वाले की संख्या बढ़ रही है और अब तक जो सूचना मिल रही है उसमें मशरक प्रखंड के अलावा और मढ़ौरा पानापुर इलाके में भी मौत की सूचना है. मृतकों की संख्या 12 हो गई है परंतु जिला प्रशासन के द्वारा मात्र 7 लोगों की मौत की पुष्टि की जा रही है. इधर प्रभावित क्षेत्र में एसडीएम प्रेरणा सिंह मशरक प्रखंड के कर्ण कुंदरिया, 40 आर डी, ब्राहिमपुर, गोपलवारी सहित कई इलाकों में लगातार सूचनाओं पर छापेमारी कर 58 सौ लीटर से ज्यादा शराब को जब्त और नष्ट किया गया है. एसआईटी लगातार शराब माफियाओं पर नकेल कसने में जुटी है. जिला प्रशासन मात्र 7 मौत की पुष्टि की है, परन्तु मृतकों की संख्या 12 पहुंच गई है. 

सारण में 12 मृतकों की सूची-

1- इस्लामुद्दीन 35 पिता- लतीफ मियां ब्राहिमपुर मशरक

2- शमशाद अंसारी 24 पिता - अलिराज अंसारी ब्राहिमपुर, मशरक

3- मशरक थाना क्षेत्र के सुंदर गांव के गुल मोहम्मद पिता वकिल मियां उम्र 35 वर्ष संदिग्ध मौत (सस्पेक्टेड)

4- मशरक थाना क्षेत्र के गंडामन गांव के कमलेश राम 24 वर्ष संदिग्ध मौत. (सस्पेक्टेड)

5- मशरक थाना क्षेत्र के पिलखी गांव के प्रदीप साह (40) पिता बद्री साह की मौत

6- मशरक थाना क्षेत्र के गंडामन शिवजी ठाकुर (64 वर्ष) पिता स्व विश्वनाथ ठाकुर की मौत

7- पानापुर थाना क्षेत्र के रसौली बिनटोली निवासी शर्मा राउत (45 वर्ष) पिता लखराज राउत की मौत

8- पानापुर थाना क्षेत्र के रसौली बिनटोली निवासी अनिल राउत (40 वर्ष) पिता अनारस राउत की मौत

9- मशरक थाना क्षेत्र के इब्राहिमपुर गांव निवासी शंभु नारायण सिंह (55 वर्ष) पिता रामसकल सिंह की मौत

10- बड़हरिया (सिवान) के नारायणपुर कोठी के रहने वाले ईद मोहम्मद की मौत (मढ़ौरा के तकिया में रहकर सैलून चलाते थे)

11- मढ़ौरा थाना के स्टेशन चौक निवासी शत्रुघ्न साह (44 वर्ष) पिता मदन साह की मौत (मशरख के राजपट्टी में शराब पिया था)

12- हीरा महतो 45 वर्ष, पिता चंद्रमा महतो, खजुरी, मशरख की मौत

यह भी पढ़ें- Indian Railway: अब 4 महीने पहले नहीं करा पाएंगे आप ट्रेन का टिकट बुक, रेलवे ने बदला नियम, जानें बड़ा अपडेट

'शराब माफियाओं का कहीं ना कहीं मनोबल बढ़ाने का काम कर रहे है ये लोग'
वहीं शराबबंदी के मामले पर कांग्रेस के नेता अजीत शर्मा के द्वारा यह कहने पर कि शराबबंदी को चालू कर दिया जाए और दोगुने दाम पर बेचा जाए. इस पर दिलीप जायसवाल ने कहा कि जब तक शराब इस बिहार में चल रही था तो समाज के हालात थे जिस तरह से विशेष करके महिलाओं का उत्पीड़न होता था. शराब पीकर लोग जिस तरह से अपराध की घटना करते थे, अब उसमे कमी आयी है. 

उन्होंने आगे कहा कि अभी की शराबबंदी से अपराध हिंसा और विशेष करके जो महिलाओं का शोषण उत्पीड़न होता था इसमें बहुत कमी आई है. आप अगर उस दिन के रिकॉर्ड को देखकर जब शराब यहां पर खुलेआम बिकती था और उस समय के रिकॉर्ड को देखें तो गाड़ी का एक्सीडेंट सबसे ज्यादा होते थे, अपराध अधिक होते थे अब ये कम हो गए है. साल में एक दो घटना होती है. लेकिन क्या हम समाज के संस्कारों को बिगाड़ कर कमाई की बात कर सकते हैं. क्या हम आने वाले भविष्य के बच्चों के जनरेशन की जिंदगी को बर्बाद कर दें, जो भी शराब खोलने की बात करते है उन लोगों को नैतिक पतन हो गया है, कितने आराम से बोल देते हैं कि शराब से कमाई कर हम जो बिहार का विकास करेंगे, कभी यह नहीं बोलते हैं कि बिहार के माहौल को ठीक करके हम यहां उद्योग लाकर बिहार का विकास करेंगे. 

उन्होंने आगे कहा कि बिहार के अंदर पर्यटन स्थल है, उसको डेवलप कर विकास कर बिहार का विकास करेंगे. सरकार कर रही है लेकिन इन सब बातों की चर्चा नहीं हो रही है. हमारे अंदर जितनी अच्छाई है उसको अगर विकसित करें तो बिहार बहुत आगे बढ़ेगा और बढ़ रहा है, लेकिन यह बार-बार बोलने की शराब खोल करके मैं बता देता हूं कि जो जो नेता यह बोल रहे हैं, जनता समझ रही है जो नेता बोल रहा है, शराबबंदी को खुलवा देंगे उनका शराब माफियाओं के साथ प्रभाव में है और इस बात की जांच होनी चाहिए कि जो नेता बोल रहा है कि शराबबंदी खुलवा देंगे शराब माफिया से उनका क्या रिश्ता है. उसकी जांच होनी चाहिए, सरकार से अनुरोध करेंगे इसकी जांच की जाए. 

शराब से हुई मौत पर दिलीप जायसवाल ने कहा कि जब शराब चल रही थी, उस समय से कितनी मौतें हुई थी, प्रेस और मीडिया को यह देखना चाहिए, 10 गुना कमी हुई है. इस तरह लेकिन आज कोई जब पकड़े जाते हैं तो पता चलता है कि सभी लोग उन्हीं लोगों से संबंध है, मैं तो कहता हूं कि इसकी जांच होनी चाहिए आखिर इसके पीछे कौन लोग है, शराब माफियाओं का कहीं ना कहीं मनोबल बढ़ाने का काम कर रहे है ये लोग.

जेडीयू सांसद कौशलेंद्र कुमार ने जहरीली शराब से हुई मौतों पर चिंता व्यक्त की
नालंदा के जेडीयू सांसद कौशलेंद्र कुमार ने छपरा और सिवान में जहरीली शराब पीने से हुई दर्जनों मौतों पर गहरी चिंता व्यक्त की है. उन्होंने इस मामले की गहन जांच करवाने की मांग की है और कहा है कि अपराधियों को सजा मिलनी चाहिए. सांसद कौशलेंद्र कुमार ने शराबबंदी के फायदों को गिनाया और कहा कि इससे बिहार में शांति और सामाजिक सद्भाव बना हुआ है. उन्होंने कहा कि शराबबंदी को लेकर अजीबो गरीब बयान देते हुए कहा कि पहले बिहार में बारात में शराब पीकर हुड़दंग मचाना आम बात थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होता. जेडीयू सांसद ने कहा कि देश में कानून के विपरीत काम होते रहते हैं लेकिन कानून का राज चलता है. छपरा और सिवान के जहरीली शराब कांड में जो लोग भी सम्मिलित हैं उसे सजा मिलनी चाहिए. उन्होंने बिहार में कानून व्यवस्था की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में कोई भी अपराधी बच नहीं सकता.

इनपुट- सीवान से अमित सिंह, गोपालगंज से मदेश तिवारी, छपरा से राकेश कुमार सिंह, पटना से निषेद कुमार, नालंदा से ऋषिकेश कुमार 

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी . बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news