नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली स्थित राजघाट के पास स्थित गांधी दर्शन में राष्ट्रीय स्वच्छता स्मारक बनाया जाएगा. इसके लिये चुनी गयी जगह को देखने केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद पटेल शुक्रवार को राजघाट स्थित गांधी दर्शन पहुंचे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय स्वच्छता स्मारक बनवाने की घोषणा की थी. जिसके बाद राजघाट पर बने गांधी दर्शन में इसे बनाने का फैसला किया गया था. यहां पर चार हज़ार स्कवायर यार्ड जगह पर इस भव्य स्मारक को बनाया जाएगा. इस दौरान उन्होंने बताया कि ये स्मारक सबके लिये मार्गदर्शक का काम करेगा.



बताया जा रहा है कि स्वच्छता पर बना ये देश में अपनी तरह का अनोखा केंद्र होगा, जिसमें स्वच्छता पर बनाये गये मॉडल्स, प्रदर्शनी और तमाम दूसरे आकर्षण के केंद्र होंगे. मंत्री प्रहलाद पटेल ने इसके लिये चुनी गयी ज़मीन का मुआयना किया.


गांधी स्मृति के डायरेक्टर दीपांकर श्रीज्ञान के मुताबिक 2 अक्टूबर तक इस स्मारक को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इस बार राष्ट्रपिता के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर भी 2 अक्टूबर को यहां खास कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.