राजसी ठाठ-बाट के साथ दो देशों के 50 पर्यटन स्थलों कि सैर कराएगा MV Ganga Vilas
Advertisement

राजसी ठाठ-बाट के साथ दो देशों के 50 पर्यटन स्थलों कि सैर कराएगा MV Ganga Vilas

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 13 जनवरी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) से दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज 'एमवी गंगा विलास' (MV Ganga Vilas) को हरी झंडी दिखाने वाले हैं.

राजसी ठाठ-बाट के साथ दो देशों के 50 पर्यटन स्थलों कि सैर कराएगा MV Ganga Vilas

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 13 जनवरी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) से दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज 'एमवी गंगा विलास' (MV Ganga Vilas) को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. 13 तारीख को वाराणसी से क्रूज जहाज एमवी गंगा विलास अपने पहले सफर के लिए रवाना होगा. बता दें कि ये क्रूज 3,200 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबा सफर तय करेगा.

वाराणसी के रविदास घाट से गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) से विश्व की सबसे लंबी रिवर क्रूज यात्रा की शुरुआत होगी. आपको बता दें कि ये विशाल एमवी गंगा विलास क्रूज भारत और बंग्लादेश में 27 नदियों से होते हुए नेशनल पार्क्स, वर्ल्ड हेरिटज स्थलों समेत 50 पर्यटन स्थलों से होकर गुजरेगा. इसके साथ ही  इस लंबे सफर के दौरान एमवी गंगा विलास क्रूज पटना, साहिबगंज, कोलकाता, ढाका और गुवाहाटी जैसे 50 पर्यटक स्थलों से होते हुए असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगा. इस क्रूज में टूरिस्ट सफर के दौरान पानी के बीचों बीच लग्जरी सुविधाओं का लुत्फ उठा सकेंगे.

क्रूज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी  (MV Ganga Vilas River luxury Cruise)
- 52 दिन का होगा सफर 
- 3200 किमी की दूरी तक का सफर तय करेगा
- 2 देशों से होकर गुजरेगा क्रूज 
- 27 नदियों के जरिये सफर तय करेगा 
- 50 पर्यटक स्थलों के दर्शन कराएगा 

ये भी पढ़ें: kohli और Dhoni की बेटियों पर गंदे कमेंट से भड़कीं Swati Maliwal, पुलिस से की FIR की मांग

 

ये भी पढ़ें: मकर संक्रांति और 26 जनवरी की छुट्टी ना हो बर्बाद तो ठंड में गर्मी का मजा लेने चले जाए यहां

 

- एक बार में 80 यात्री क्रूज में सफर करेंगे 
- भारत का पहला रिवर क्रूज 
- 5 स्टार सुविधाओं की भरमार 18 सूईट हैं
-क्रूज में ओपन स्पेस बालकनी, जिम, स्टडी रूम, लाइब्रेरी भी है
- एंटरटेनमेंट गीत-संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम की सुविधा
- स्पा, सैलून और डॉक्टर की भी सुविधा मिलेंगी

गंगा आरती के बाद काशी से रवाना होगा क्रूज
केंद्रीय मंत्री सर्वांनद सोनोवाल ने बताया था कि  रिवर क्रूज भारत में पर्यटन के क्षेत्र में एक नया द्वार खोलेगा. इसमें तीन डेक, 36 यात्रियों की क्षमता वाले 18 सूईट हैं. साथ ही इस क्रूज में कई लग्जरी, 5 स्टार सुविधाएं मौजूद की गई हैं. 13 जनवरी यानी कल वाराणसी में होने वाली मशहूर गंगा आरती के बाद यह क्रूज सफर के लिए रवाना हो जाएगा. खास बात ये भी है कि सफर पर रवाना होने से पहले स्थानीय पर्यटन स्थलों का भी भ्रमण कराया जाएगा.

मेड इन इंडिया है यह रिवर क्रूज

यह गांगा विलास क्रूज पूरी तरह से भारत में बनकर तैयार हुआ है.  फिलहाल बता दें कि भारत देश में काशी और कोलकाता के बीच ऐसे ही आठ रिवर क्रूज संचालित हो रहे हैं. इसके साथ ही दूसरे राष्ट्रीय जलमार्ग (National River System- bhramaputra river) पर भी क्रूज का आवागमन हो रहा है.

Trending news