Aadhar Card Update: आज के समय में कोई भी सरकारी काम आधार कार्ड के बिना अधूरा है. इसलिए UIDAI अक्सर कार्ड धारकों की सुरक्षा और सुविधा के लिए आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए सलाह देता है. इस बार UIDAI आधार कार्ड धारकों को मेल ID अपडेट करना की जानकारी दी है. इस नए अपडेट से आसानी से पता चल जाएगा कि आपके आधार का किन-किन जगहों पर इस्तेमाल किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्राइम और धोखाधड़ी के मामलों पर लगेगी रोक


आधार कार्ड के इस नए अपडेट से कई तरह के क्राइम पर रोक लग सकती है. इसी के सात आधार धारकों के बैंक अकाउंट में होने वाली धोखाधड़ी काफी हद तक कम हो सकती है. इस बात की जानकारी खुद UIDAI ने ट्वीट कर बताया कि अगर आधार धारक अपनी ई-मेल आईडी को आधार के साथ लिंक कर लेते हैं तो उनको काफी फायदा होगा.



ये भी पढ़ेंः हरियाणा पंचायत चुनाव के दौरान क्या HTET में बदलाव होगा, सरकार ने क्या जवाब दिया?


उन्होंने कहा कि कहीं भी इस्तेमाल करने पर आधार नंबर जब भी उपयोग होगा तो उसी समय यूजर्स को उसकी जानकारी मिल जाएगी. कहीं भी आधार का इस्तेमाल किए जाने पर उसे ऑथेंटिकेट किया जाता है. ई-मेल आईडी के आधार से लिंक होने पर उसी वक्त आपके पास ई-मेल पर मैसेज आ जाएगा.


कब और कहा कितने बार हुआ इस्तेमाल आधार, ऐसे करें पता



आपको बता दें कि आप अपने आधार कार्ड को अपनी ईमेल आईडी (E-mail ID) से अपडेट कर लेते हैं तो आप आसानी से से पता लगाया जा सकता है कि आपका आधार कार्ड किसी क्राइम के लिए इस्तेमाल नहीं हो रहा है. इसी के साथ आपका आधार कार्ड कहीं भी उपयोग होने पर आपके पास तुरंत जानकारी आएगी. बेहद ही कम लोग जानते हैं कि आपराधिक गतिविधियों में आधार कार्ड का काफी इस्तेमाल किया जा रहा है और इसी पर रोक लगाने के लिए UIDAI ये नया अपडेट जारी किया है.