Monkeypox: मंकीपॉक्स के एक मामले की पुष्टि होने के बाद डॉक्टर ने कहा, लोगों से शांत रहने का किया आग्रह
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2424522

Monkeypox: मंकीपॉक्स के एक मामले की पुष्टि होने के बाद डॉक्टर ने कहा, लोगों से शांत रहने का किया आग्रह

Delhi: एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने मंगलवार को कहा कि मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मामला हमारे पास आया था और हमने इसका परीक्षण किया. रोगी को बुखार और शरीर में दर्द था और उसे पुणे भेजा गया था. यह सकारात्मक पाया गया और इसमें पश्चिम अफ्रीकी स्ट्रेन पाया गया.

Monkeypox: मंकीपॉक्स के एक मामले की पुष्टि होने के बाद डॉक्टर ने कहा, लोगों से शांत रहने का किया आग्रह

Monkeypox Case: मंकीपॉक्स के एक मामले की पुष्टि होने के बाद, दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने लोगों से शांत रहने का आग्रह किया. एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने मंगलवार को कहा कि मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मामला हमारे पास आया था और हमने इसका परीक्षण किया. रोगी को बुखार और शरीर में दर्द था और उसे पुणे भेजा गया था. यह सकारात्मक पाया गया और इसमें पश्चिम अफ्रीकी स्ट्रेन पाया गया. हमें घबराने की जरूरत नहीं है, रोगी को अलग रखा गया है रोगी की हालत स्थिर है और वह बहुत अच्छी तरह से ठीक हो रहा है.

ये भी पढ़ें: Delhi Crime: नाबालिग लड़की के साथ बदसलूकी पर हंगामा, थाने के बाहर प्रदर्शन

सौरभ भारद्वाज ने संक्रमण की तैयारियों की समीक्षा
पिछले साल, कम से कम 16 रोगी हमारे पास आए थे और उनमें से किसी को भी कोई जटिलता नहीं हुई. वे सभी ठीक हो गए. इससे पहले मंगलवार को आम आदमी पार्टी के नेता (आप) मंत्री सौरभ भारद्वाज ने डेंगू और मंकीपॉक्स संक्रमण की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) का औचक निरीक्षण किया. अस्पताल के दौरे पर आए भारद्वाज ने बताया कि विदेश यात्रा पर गए एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है. मैंने डेंगू और मंकीपॉक्स की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए आज एलएनजेपी अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. अब तक मंकीपॉक्स के एक मामले की पुष्टि हुई है और मरीज ने विदेश यात्रा की है और वह विदेश यात्रा के दौरान संक्रमित हुआ. 

मरीज की हालत स्थिर 
उन्होंने कहा कि मरीज की हालत स्थिर है और उसे आपदा प्रबंधन वार्ड में अलग रखा गया है. सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने डब्ल्यूएचओ द्वारा घोषित अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल मपॉक्स के एहतियाती उपायों, लक्षणों और कारणों के बारे में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक परामर्श जारी किया. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जारी परामर्श में देश में मपॉक्स के कारण किसी भी मामले या मृत्यु के जोखिम को रोकने या कम करने के लिए किए जाने वाले प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यों पर प्रकाश डाला. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को मंत्रालय के मंकीपॉक्स रोग के प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश का व्यापक रूप से प्रचार करने और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा जारी किए गए मपॉक्स पर अद्यतन सीडी अलर्ट (संचारी रोग चेतावनी) पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. एमपॉक्स, जिसे पहले मंकीपॉक्स के नाम से जाना जाता था, कई वर्षों से अफ्रीका के कुछ हिस्सों में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा रहा है, लेकिन 2022 में यह एक वैश्विक चिंता का विषय बनकर उभरा है.

Input: ANI

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!

यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news