Delhi Mahila Aayog: दिल्‍ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. दरअसल, आम आदमी पार्टी (AAP) स्वाती मालीवाल को लोकसभा भेजने की तैयारी में है. AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने राज्यसभा की तीन सीटों में दो लोगों को रिपीट किया है तो वहीं सुशील गुप्ता की जगह पर स्वाती मालीवाल को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है. साल 2024 लोकसभा चुनाव के पहले AAP का ये फैसला कई मायनों में अहम माना जा रहा है. वहीं दूसरी ओर अब ये सवाल भी उठने लगे हैं कि महिला आयोग का पद किसे मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वाती मालीवाल
स्वाती मालीवाल जन लोकपाल आंदोलन के दौरान इंडिया गेस्ट करप्शन की कोर कमेटी की सबसे कम उम्र की सदस्य रह चुकी हैं. वो CM केजरीवाल के साथ अन्ना आंदोलन से भी पहले से जुड़ी हुई हैं. स्वाती मालीवाल का नाम तेज तर्रार महिला नेताओं में आता है, जो सुर्खियों के साथ कई मामलों को लेकर विवादों में रह चुकी हैं. साल 2015 में दिल्ली में AAP की सरकार बनने के बाद महज 31 साल की उम्र में उन्होंने दिल्ली महिला आयोग की कमान संभाली. 8 साल तक महिला आयोग की अध्यक्ष रहने के बाद 5 जनवरी को स्वाती मालीवाल ने अपने पद से इस्तीफा दिया.


 ये भी पढ़ें- Haryana News:  सुशील गुप्ता ने बताई राज्यसभा नहीं भेजे जाने की असली वजह, कहा- सरकार बनाना ज्यादा जरूरी


महिला आयोग की अध्यक्ष कौन?
स्वाती मालीवाल के इस्तीफे के बाद महिला आयोग की नई अध्यक्ष के नाम को लेकर भी चर्चाएं शुरू हो गई हैं. हाल ही में दिल्ली में बदले कानून के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि महिला आयोग की अध्यक्ष की नियुक्ति LG ऑफिस से हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो एक बार फिर दिल्ली सरकार और LG के बीच खींचतान देखने को मिल सकती है. 


क्या प्रियंका कक्कड़ को मिलेगी कमान?
स्वाती मालीवाल के बाद दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका कक्कड़ और रीना गुप्ता के नाम की भी चर्चा की जा रही है. दरअसल, ये दोनों वर्ततमान में AAP की प्रवक्ता हैं और इनकी गिनती AAP की तेज तर्रार महिला नेताओं में होती है. ऐसे में इस बात की संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली सरकार महिला आयोग की अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका कक्कड़ या रीना गुप्ता का नाम आगे कर सकती है. अब दिल्ली महिला आयोग की जिम्मेदारी किसे मिलेगी ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.