Ambala News: रोबोटिक मशीन करेगी सीवरेज की सवाई, नहीं जाएगी अब किसी सीवरमैन की जान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1667676

Ambala News: रोबोटिक मशीन करेगी सीवरेज की सवाई, नहीं जाएगी अब किसी सीवरमैन की जान

Ambala News: अंबाला में अब सीवर की सफाई के लिए किसी सीवरमैन को उसमें उतरना नहीं पड़ेगा. इसकी सफाई अब रोबोटिक मशीन द्वारा की जाएगी, जिससे सीवरमैन की जान को कोई खतरा नहीं रहेगा.

Ambala News: रोबोटिक मशीन करेगी सीवरेज की सवाई, नहीं जाएगी अब किसी सीवरमैन की जान

Ambala News: अंबाला में सीवरेज की सफाई अब रोबोटिक मशीन से होगी. इसके लिए जन स्वास्थ्य विभाग ने 40-40 लाख रुपये की 2 रोबोटिक मशीन शहर व कैंट के लिए खरीदी है. इससे सीवर मैन को सीवर में नही उतरना होगा और लोगों को सीवरेज ब्लॉकेज और बरसात में पानी खड़े होने की समस्या से निजात मिलेगी. रोबोटिक मशीन में कैमरा, सेंसर सहित एडवांस टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की गई है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: CAIT ने पीयूष गोयल को भेजा पत्र, BIS स्टैंडर्ड लागू करने की तारीख बढ़ाने की मांग की

 

अंबाला में अब आपको सीवरेज की रोबटिक मशीन से सफाई होती दिखाई देगी. बरसाती सीजन को देखते हुए जन स्वास्थ्य विभाग ने स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत अंबाला कैंट व अंबाला शहर के लिए 2 रोबटिक मशीनें 40-40 लाख रुपयों से खरीदी हैं. इन मशीनों का आज अंबाला कैंट और अंबाला शहर में ट्रायल किया गया और सीवर मैन्स को ट्रेनिंग करवाई गई. 

यह मशीन 30 फीट अंदर तक जाकर गाद बाहर निकाल सकती है, जिसमे ईंट पत्थर भी आसानी से बाहर निकलेंगे. मशीन जेनरेटर से चलती है और इसमें एडवांस टेक्नोलॉजी के तहत कैमरे व सेंसर लगाए गए हैं, जो सीवर में बनने में वाली गैस को भी डिटेक्ट कर लेते हैं. इस मशीन के आने से अब सीवर मैन को सीवर में नही उतरना पड़ेगा. इससे उनकी जान को भी कोई खतरा नहीं रहेगा. मशीन जो गाद बाहर निकालेगी वो भी अब सड़क किनारे नहीं छोड़ी जाएगी, बल्कि मशीन के साथ एक गाड़ी रहा करेगी. मशीन गाद निकलते ही उसे गाड़ी के अंदर डाल दिया करेगी. कंपनी के साइट इंजीनियर ने रोबोटिक मशीन की खासियतों की जानकारी देते हुए बताया इससे काम कम समय मे आसानी से और कम लागत व कम लेबर के साथ किया जा सकेगा.

स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत पूरे भारत में सीवर की सफाई के लिए रोबोटिक मशीन खरीदी जानी अनिवार्य की गई है, ताकि किसी सीवर मैन को सीवर के अंदर उतर जान न गंवानी पड़े. इस रोबोटिक मशीन के अंदर कई खासियत के साथ जीपीएस कैमरा भी दिया गया है, जो रियल टाइम लोकेशन के साथ फोटो भी खींच कर भेजेगा. इससे पता चल सकेगा कि आज कर्मचारियों ने किस जगह कितना काम किया है. जन स्वास्थ्य विभाग ने बताया इस मशीन का आज से ट्रायल शुरू किया गया है और आज सीवर मैन को ट्रेनिंग भी करवाई गई है. इससे सीवर मैन को फायदा होगा. वहीं लोगों को सीवर ब्लॉकेज व बरसात के सीजन में पानी रुकने की समस्या से भी निजात मिलेगी.

Trending news