Amritpal Singh: भगोड़े अमृतपाल को इन देशों में मिल सकती है पनाह, बना रहा नेपाल के रास्ते भागने का प्लान
Advertisement

Amritpal Singh: भगोड़े अमृतपाल को इन देशों में मिल सकती है पनाह, बना रहा नेपाल के रास्ते भागने का प्लान

Amritpal Singh: दुबई में रहते हुए अमृतपाल सिंह कई बार थाईलैंड के चक्कर लगा चुका है. पुलिस का अनुमान है कि अमृतपाल नेपाल या पाकिस्तान के रास्ते थाईलैंड भागना चाहता है. उसके साथी दलजीत और अवतार खांडा भी वहां सेटल होने में उसकी मदद कर सकते हैं.

Amritpal Singh: भगोड़े अमृतपाल को इन देशों में मिल सकती है पनाह, बना रहा नेपाल के रास्ते भागने का प्लान

Amritpal Singh: वारिस पंजाब दे के चीफ और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की तलाश कर रही पंजाब पुलिस अब नेपाल तक पहुंच चुकी है. पंजाब पुलिस के साथ दिल्ली पुलिस और सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी भी लगातार अमृतपाल की तलाश में जुटी हुई है. दूसरा देश होने और सीमित सोर्सेस के कारण यहां भगोड़े अमृतपाल की तलाश कर पाना इतना आसान नहीं है, वहीं अब अमृतपाल के थाईलैंड कनेक्शन पर भी जांच शुरू कर दी गई है. 

दरअसल, दुबई में रहते हुए अमृतपाल सिंह कई बार थाईलैंड के चक्कर लगा चुका है. पुलिस का अनुमान है कि अमृतपाल नेपाल या पाकिस्तान के रास्ते थाईलैंड ही भागना चाहता है. इसके पीछे पुलिस को दो बड़े कारण नजर आ रहे हैं. पहला कि अमृतपाल के लिए पैसे की व्यवस्था करने वाले दलजीत कलसी के भी थाईलैंड में संपर्क हैं. साथ ही अवतार सिंह खांडा की भी मजबूत जड़े थाईलैंड में फैली हुई हैं. जांच में यह भी सामने आया है कि अमृतपाल थाईलैंड को अपना पसंदीदा स्थान मानता है.

एजेंसियों को यह भी पता चला है कि अवतार खांडा और कलसी ने ही अमृतपाल के थाईलैंड में संपर्क स्थापित करवाए थे. अमृतपाल के फाइनेंसर दलजीत कलसी के थाईलैंड में जो कनेक्शन सामने आए हैं, उससे पता चलता है कि दलजीत बीते 13 सालों में 18 बार थाईलैंड गया है. साथ ही यह भी बात सामने आई है कि अमृतपाल की कोई महिला दोस्त भी थाईलैंड में हैं. दलजीत, खांडा और अमृतपाल के कनेक्शन आसानी से उन्हें वहां छिपाकर सेटल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Amritpal Singh: इंटेलिजेंस एजेंसी को मिली खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की लोकेशन, जल्द हो सकती है गिरफ्तारी

 

सूत्रों के मुताबिक इस बात का खुलासा राज्य के अलग-अलग स्थानों से पकड़े गए अमृतपाल के संगठन के कार्यकर्ताओं ने पूछताछ के दौरान भी किया. उधर, खुफिया एजेंसियों ने भी रिपोर्ट में इस बात का दावा किया कि अमृतपाल नेपाल, पाकिस्तान या थाईलैंड जा सकता है. सुरक्षा एजेंसियों ने अलग-अलग राज्यों में पुलिस बल और सुरक्षा एजेंसियों को चौकस किया है. सबसे अधिक पुलिस बल नेपाल सीमा के आसपास तैनात हैं. अमृतपाल नेपाल के रास्ते थाईलैंड और वहां से पाकिस्तान जा सकता है. इस बीच सूत्रों को इटली में एक डॉक्टर की जानकारी मिली है, जो कि अमृतपाल की मदद में जुटा है, जांच एजेंसिया उसके कनेक्शन की भी जांच कर रही हैं.
 
सूत्रों का कहना है कि अमृतपाल थाईलैंड कई बार गया है. थाईलैंड में अमृतपाल किन लोगों के संपर्क है, इसकी जांच की जा रही है. यह भी सामने आया है कि एजेंसियों ने थाईलैंड में अमृतपाल के कुछ महिलाओं और पुरूष मित्रों का भी पता लगाया है. इनसे अमृतपाल सोशल मीडिया पर चैटिंग करता था. वहीं कुछ को इंटरनेट कॉल करता था. अमृतपाल थाईलैंड बार-बार क्यों जाता रहा है? इसकी भी गहराई से जांच की जा रही है. 

अमृतपाल सिंह को पनाह देने के आरोप में गिरफ्तार बलजीत कौर व बलवीर कौर ने पूछताछ में बताया है कि उसने उन दोनों के फोन का इस्तेमाल कर दिल्ली समेत कई जगहों पर इंटरनेट कॉल्स की थीं. इस जानकारी के आधार पर पंजाब पुलिस की टीमें दिल्ली पहुंच गई हैं, वहां विशेष ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इंटरनेट कॉल्स की जानकारी अमृतपाल ने फोन से डिलीट कर दी थी. अब पुलिस फॉरेंसिक जांच से इनकी जानकारी निकलवा रही है. बलवीर कौर एक अमृतधारी सिख महिला है और उसकी मुलाकात पपलप्रीत सिंह से एक धार्मिक समागम में हुई थी. एक बार पपलप्रीत पहले बलवीर कौर से मिला था, दूसरी बार अमृतपाल सिंह के साथ पपलप्रीत पटियाला पहुंचा, जहां दोनों बलवीर कौर के पास 6-7 घंटे ही रुके थे और खाना भी खाया.

बलजीत कौर के फोन डिटेल खंगालने पर ही अमृतपाल के एक और साथी सुक्खा इंदौर से पकड़ा गया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक अमृतपाल जब हरियाणा के कुरुक्षेत्र में बलजीत कौर के घर रुका था तब सुक्खा से लंबी बातचीत की थी. बलजीत कौर से पूछताछ और उसके फोन की डिटेल निकलवाने के बाद पुलिस ने सुक्खा को पकड़ा है, लेकिन इंटरनेट कॉल्स का ब्योरा अभी हरियाणा पुलिस को नहीं मिला है.

इनपुट- अमित भारद्वाज

Trending news