Astro Tips: बची पूजा सामग्री को फेंकने की जगह करें ये काम, सुख-समृद्धि और होगा धन लाभ
Advertisement

Astro Tips: बची पूजा सामग्री को फेंकने की जगह करें ये काम, सुख-समृद्धि और होगा धन लाभ

Puja Samagrri Upay: हिंदू धर्म करने का बहुत महत्ल होता है. किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले भगवान को पूजा जाता है. पूजा के दौरान अगर पूजा सामाग्री बच जाए तो उसका क्या करना चाहिए, जानें.

Astro Tips: बची पूजा सामग्री को फेंकने की जगह करें ये काम, सुख-समृद्धि और होगा धन लाभ

नई दिल्ली: Hawan Samagri Remedies: हिंदू धर्म में किसी भी देवी-देवता का आशीर्वाद पाने के लिए उनकी पूजा करने का विधान है. इसके लिए हवन या पूरे विधिलत से करने की परंपरा है. इस दौरान हवन में इस्तेमाल होने वाली कई तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हवन या पूजा के बाद सामग्री बच जाती है. पूजा की बची सामग्री को लेकर लोग कंफ्यूजन में रहते हैं कि इसके क्या करना चाहिए. ज्यादातर लोग इसे पूजा के सामान के साथ इसे बहते हुए पानी में छोड़ देते है. 

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो बची हुई हवन सामग्री जैसे कुमकुम, चावल, मौली आदि का प्रयोग घर में सुख-समृद्धि के लिए किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि पूजा के बाद बची सामग्री का क्या इस्तेमाल करना चाहिए. 

नारियल: किसी भी तरह की पूजा हो नारियल का अलग महत्व रहता है, लेकिन पूजा के बाद लोग इसे बहते पानी में बहा देते हैं. इसको नदी में बहाने से अच्छा फोड़कर प्रसाद के तौर पर बांट देना चाहिए. इसके अलावा नारियल को फोड़कर उसमें घी डालकर हवन की अग्नि में भी डाल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Turmeric Benefits: जानें एक चुटकी हल्दी के फायदे, अपनी डाइट में करें इसे शामिल

ये भी पढ़ें: Astro Tips: नौकरी में आ रही सभी परेशानियां होंगी दूर, बस करें ये उपाय

पूजा के बचे फूल: पूजा में उपयोग किए गए फूलों के बाद जो फूल बच जाते हैं, उन्हें घर के मुख्य द्वार पर लगा लें. जब ये फूल मुर्झा जाएं तो इन्हें अपने घर के गमले में डाल दें. ऐसा करने से पॉजिटिव ऊर्जा घर में बनी रहती है. 

पान और सुपारी: पूजा या हवन के बाद हमेशा पान और सुपारी बच जाती है. बची हुई पान और सुपारी को लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी या अलमारी में रख लें. ऐसा करने से आर्थिक संकट से मुक्ति मिलती है और स्थिति में सुधार होता है. 

कुमकुम: पूजा में इस्तेमाल होने वाला कुमकुम अगर बच जाता है, तो उसे किसी डिब्बे में डालकर रख सकते हैं. इस बचे कुमकुम को सुहागिन महिलाएं अपनी मांग में लगा सकती हैं. ऐसा करने से महिलाओं के पति की आयु लंबी होती है. साथ ही घर के मंदिर में भी रख सकते हैं.  

Trending news