Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर दिल्ली की मस्जिदों में भी मनेगा जश्न, दीयों से रोशन होगा जामा मस्जिद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2049937

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर दिल्ली की मस्जिदों में भी मनेगा जश्न, दीयों से रोशन होगा जामा मस्जिद

Ram Mandir Pran Pratishtha: भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा (BJP Minority Front) द्वारा मुसलमानों को भी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिन की कड़ी में जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन मंदिरों के साथ मस्जिदों को भी दीपक जलाकर रोशन किया जाएगा. 

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर दिल्ली की मस्जिदों में भी मनेगा जश्न, दीयों से रोशन होगा जामा मस्जिद

Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में जश्न का माहौल है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी को लोगों ने अयोध्या नहीं आने की अपील करते हुए घर-घर दीपक जलाने की बात कही थी. वहीं अब भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा (BJP Minority Front) द्वारा मुसलमानों को भी इस ऐतिहासिक दिन की कड़ी में जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन मंदिरों के साथ मस्जिदों को भी दीपक जलाकर रोशन किया जाएगा. 

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले अल्पसंख्यक मोर्चा 12 से 22 जनवरी तक पूरे देश में अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के माध्यम से वो अल्पसंख्यक समुदाय को जागरुक करेंगे और मस्जिदों में दीपक जलाने की सामग्री बांटेंगे. इस अभियान के तहत दिल्ली की 36 मस्जिदों का चयन किया गया है, जिसमें 22 जनवरी के दिन दिवाली मनाई जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: आमजन ही नहीं देवगण भी बनेंगे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के गवाह, ढोल-नगाड़ों के साथ ईश्वर को निमंत्रण

अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी ने बताया कि 22 जनवरी को राजधानी दिल्ली की जामा मस्जिद, निजामुद्दीन दरगाह, कुतुब मीनार क्षेत्र सहित 36 मस्जिदों में दीपक दलाकर दिवाली मनाई जाएगी. भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के माध्यम से हिंदू-मुस्लिम एकता का संदेश दिया जाएगा. 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का मुहूर्त
राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए महज 84 सेकंड का मुहूर्त है, जो 22 जनवरी को 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक रहेगा. इस दौरान रामलला की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले ही इस भव्य आयोजन की शुरुआत हो जाएगी. 15 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन सबसे पहले रामलला के बालरूप की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. इसके बाद 16 जनवरी को रामलला के विग्रह के अधिवास का अनुष्ठान, 17 जनवरी को रामलला को नगर भ्रमण कराया जाएगा. इसके बाद 18 जनवरी से प्राण-प्रतिष्ठा के आयोजनों की शुरुआत होगी. 

 

 

Trending news