Ayodhya Traffic Advisory: अयोध्या में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के चलते यातायात में बड़ा बदला किया गया है. इसे लेकर किए गए डायवर्जन के तहत लखनऊ की ओर से बाराबंकी के रास्ते बस्ती,  संत कबीरनगर और गोरखपुर की तरफ जाने वाले वाहन अयोध्या होकर नहीं जा सकेंगे. ये वाहन बाराबंकी से गोंडा होकर जा सकेंगे. छोटे वाहनों के लिए यह व्यवस्था शनिवार सुबह 6 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, रोडवेज बसों और बड़े और भारी वाहनों के लिए शुक्रवार 29 दिसंबर की रात 12 बजे से शनिवार को कार्यक्रम की समाप्ति तक यह डायवर्जन रहेगा. अयोध्या में सभी हाईवे पर यह डायवर्जन 29 दिसंबर की रात 1 बजे से शनिवार दोपहर 4 बजे तक व शहर में सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 4 बजे तक लागू रहेगा. 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या मेडिकल कॉलेज के 200 बेड के अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगे.


मॉड्यूलर ओटी से लेकर आईसीयू और तमाम विशेष सुविधाओं से लैस होने वाला है अयोध्या का ये अस्पताल. बता दें कि डॉक्टरों और नर्सों की भर्ती पहले से ही की जा चुकी है. दिल्ली एम्स की टीम ने ट्रेनिंग दी है. 22 जनवरी के लिए भी इस अस्पताल के नर्सों को विशेष ट्रेनिंग दी गई है.


क्यों, किया गया बदलाव


जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को अयोध्या का दौरा करेंगे, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. पीएम पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, दो नई अमृत भारत व छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. करीब करीब 11.15 बजे से उद्घाटन कार्यक्रम शुरू होगा.


पीएमओ ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण है कि अयोध्या में आधुनिक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का विकास हो, संपर्क में सुधार हो और शहर के समृद्ध इतिहास और विरासत के अनुरूप यहां नागरिक सुविधाएं उपलब्ध हो. इसी के साथ कई नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी जो अयोध्या और उसके आसपास नागरिक सुविधाओं के सौंदर्यीकरण और सुधार में योगदान देंगी. पीएमओ ने कहा कि हवाई अड्डे से क्षेत्र में संपर्क में सुधार होगा, जिससे पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा


(इनपुटः असाइमेंट)