Bank Holidays: अगले 12 में से 8 दिन बैंक रहेंगे बंद, निपटा लीजिए जरूरी काम
Advertisement

Bank Holidays: अगले 12 में से 8 दिन बैंक रहेंगे बंद, निपटा लीजिए जरूरी काम

त्योहारी सीजन के चलते इस पूरे महीने में बहुत ज्यादा छट्टियां रही हैं. अब महीने के बस 10-12 दिन बचे हैं. बात करें बैंक की छुट्टियों की तो बैंक इन 12 दिनों में 8 दिन बंद रहने वाले हैं.

Bank Holidays: अगले 12 में से 8 दिन बैंक रहेंगे बंद, निपटा लीजिए जरूरी काम

Bank Holidays: देशभर में त्योहारी सीजन चल रहा है. अब जब त्योहारों की बात हो रही है तो ऐसे में जाहिर सी बात है कि त्योहारों पर छुट्टी तो होंगी ही. अक्टूबर महीने के 18 दिन बीत चुके हैं. इन दिनों में बहुत छुट्टियां थी. वहीं बचे हुए 10-12 दिनों में भी छुट्टियों की भरमार है. अगर आपको बैंक से रिलेटिड कोई भी काम हैं और बैंक जा रहे हैं तो घर से निलने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. बचे हुए 12 दिनों में 8 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में आपको बैंक से जुड़ा काम करना है तो तुरंत निपटा लें. 

ये भी पढ़ें: Health Tips: हाई प्रोटीन लेने वाले लोगों के लिए शॉकिंग हो सकती ये खबर, जानिए क्या है इसकी वजह?

दिवाली के मौके पर गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल के छोड़ सभी जगह छुट्टी है. वहीं रिजर्व बैंक के हॉलिडे कैलेंडर (Bank Holidays)  देखें तो बचे हुए 12 दिनों में 8 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाईदूज के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे. बता दें कि राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं. कई राज्यों के त्योहारों पर सिर्फ उन्हीं राज्यों में बैंकों में छुट्टी होती है. 

बता दें कि त्योहारी सीजन में बैंकों में भले ही छुट्टी हो, लेकिन आप बैंक के काम ऑनलाइन कर सकते हैं. ये सेवा हमेशा की तरह ही जारी रहेगी. आप किसी भी तरह का लेन-देन ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से आसानी कर सकते हैं. इस बात का भी ध्यान रखें कि बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं. अगर शनिवार को आपके ऑफिस की छुट्टी रहती है, तो आप इस दिन जाकर अपने काम निपटा सकते हैं. बैंकिंग छुट्टी (Bank Holiday) विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं. 

22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक लगातार 6 दिन की छुट्टी हैं. इसके बाद 30 और 31 की दो दिन की छुट्टियां हैं. बतां दें कि 22 और 23 अक्टूबर को पूरे देश में बैंकों की छुट्टी है. 24 अक्टूबर को दिवाली के मौके पर गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल को छोड़ पूरे देश में छुट्टी है. वहीं 25 अक्टूबर को गोवर्धन पर गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल और जयपुर को छोड़ पूरे देश में छुट्टी है. 26 अक्टूबर को अहमदाबाद,बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर छोड़ पूरे देश में छुट्टी है. 27 अक्टूबर को भाईदूज पर गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ छोड़ पूरे देश में छुट्टी है. 30 अक्टूबर को रविवार है तो पूरे देश में छुट्टी है. वहीं 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती के मौके पर रांची, पटना और अहमदाबाद छोड़ पूरे देश में छु्ट्टी है.

Trending news