वर्ल्ड क्लास होगी Delhi की ये 6 सड़कें, PWD मंत्री सिसोदिया ने करोड़ों की परियोजना को दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1566556

वर्ल्ड क्लास होगी Delhi की ये 6 सड़कें, PWD मंत्री सिसोदिया ने करोड़ों की परियोजना को दी मंजूरी

Delhi News: केजरीवाल सरकार पूसा रोड और हरियाणा मैत्री भवन से परवाना रोड तक की सड़क का जीर्णोद्धार करवाएगी. पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने 11.28 करोड़ रूपये के परियोजना को मंजूरी दी.

वर्ल्ड क्लास होगी Delhi की ये 6 सड़कें, PWD मंत्री सिसोदिया ने करोड़ों की परियोजना को दी मंजूरी

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार दिल्ली की सड़कों को सुंदर, सुरक्षित और विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रही है. इस बाबत उपमुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने पूसा रोड और हरियाणा मैत्री भवन से परवाना रोड तक की सड़क के सुदृढ़ीकरण और सौन्दर्यीकरण के तहत 11.28 करोड़ रूपये की परियोजना को मंजूरी दी. इस प्रोजेक्ट के तहत पूसा गोल चक्कर से दयाल चौक, पूसा इंस्टिट्यूट, रतनपुरी चौक से पूसा एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज गेट, ओपी भारती मार्ग, रोड संख्या 42 पर हरियाणा मैत्री भवन से परवाना रोड समेत आधा दर्जन सड़कों को नया स्वरुप मिलेगा.

इस मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिल्ली की सड़कों को सुंदर, सुरक्षित और वर्ल्ड-क्लास बनाने के विजन के तहत सरकार दिल्ली की सड़कों के सुदृढ़ीकरण को लेकर मिशन मोड में काम कर रही है. सड़कों को विश्वस्तरीय बनाने के राजधानी की सड़कों का विशेषज्ञों से सर्वे करवा रहे हैं, जिससे कि सड़कों को मजबूत और सुरक्षित बनाने के लिए उनका ब्लू-प्रिंट तैयार किया जा सकें. उन्होंने कहा कि सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ इनके सौन्दर्यीकरण का कार्य भी किया जाएगा. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य के दौरान सेफ्टी-सिक्योरिटी और क्वालिटी के सभी मानकों का प्रतिबद्धता से पालन सुनिश्चित किया जाए.

ये भी पढ़ें: Haryana Police को President's Colour Award से किया जाएगा सम्मानित, Amit Shah सौंपेंगे राष्ट्रपति निशान

मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में हम क्रमबद्ध तरीके से पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाली सड़कों को बेहतर बनाने का काम कर रहे है. उन्होंने बताया कि सड़क के पुराने हो जाने के कारण उसकी उपरी सतह पर दरार आदि देखने को मिली, जिससे कई जगहों पर वाहनों की आवाजाही में परेशानी होती है. सड़कों के सुदृढ़ीकरण के बाद रोजाना इनका इस्तेमाल करने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा. उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों के सुदृढ़ीकरण के कार्यों को समय रहते पूरा किया जाए.

बता दें कि दिल्ली के लोगों को आवाजाही में किसी प्रकार की समस्या न हो और उन्हें जाम से न जूझना पड़े इसके लिए समय-समय पर जरुरत के अनुसार पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़कों की मेन्टेनेन्स का कार्य करती है. इन सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए भी पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने इनकी वर्तमान स्थिति और जरुरतों का गहन निरीक्षण किया गया, जिसके बाद इन परियोजनाओं को सरकार की मंजूरी मिली. सुदृढ़ीकरण के इस प्रोजेक्ट में सड़कों की मजबूती पर तो ध्यान दिया ही जाएगा साथ इस इन सड़कों पर सभी मानकों का पालन करते हुए अच्छी गुणवत्ता की 'रोड मार्किंग' भी की जाएगी.

सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण का भी रखा जाएगा ख्याल:
- फुटपाथ, व सेंट्रल वर्ज का मेंटेनेंस किया जाएगा.
- रोड मार्किंग, पैरापेट की दीवारों/रेलिंग आदि के पेंट वर्क भी किया जाएगा.
- सेंट्रल वर्ज और रोड के दोनों ओर बढ़ाई जाएगी हरियाली.
- पैदल मार्ग विकसित की जाएगी, सड़कों पर एलईडी लाइट्स भी लगाई जायेंगी.

Trending news