Bhiwani News: इस विश्वविद्यालय में ऑनलाइन शिकायत निवारण परीक्षा प्रणाली पोर्टल की हुई शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1907664

Bhiwani News: इस विश्वविद्यालय में ऑनलाइन शिकायत निवारण परीक्षा प्रणाली पोर्टल की हुई शुरुआत

चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय (Chaudhary Bansi Lal University) के कुलपति प्रोफेसर राजकुमार मित्तल एवं कुलसचिव ऋतु सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया.

Bhiwani News: इस विश्वविद्यालय में ऑनलाइन शिकायत निवारण परीक्षा प्रणाली पोर्टल की हुई शुरुआत

Bhiwani News: चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय (Chaudhary Bansi Lal University) के कुलपति प्रोफेसर राजकुमार मित्तल एवं कुलसचिव ऋतु सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया. जहां उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) के तहत यूजीसी के दिशा निर्देशन से एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (Academic Bank of Credit) शुरू करने का निर्णय लिया गया. इस एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट में विद्यार्थी की डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के क्रेडिट ट्रांसफर होगें इसके लिए विद्यार्थी को डीजी लॉकर बनाना होगा. यूजीसी के दिशा निर्देशन के मुताबिक यह सभी संस्थानों के लिए अनिवार्य किया गया है.

यह विश्वविद्यालय द्वारा डिजिटलाइजेशन की दिशा में बढ़ाया गया महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने बताया कि डीजी लॉकर से विद्यार्थी कहीं पर भी अपने डॉक्यूमेंट को डाउनलोड कर सकते हैं और उनकी वेरिफिकेशन भी डीजी लॉकर से करना सरल, सुविधाजनक और तीव्र है.

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के प्रति पूर्णतया गंभीर है और इसी कड़ी में विश्वविद्यालय ने परीक्षा ब्रांच से संबंधित समस्याओं के लिए ऑनलाइन शिकायत निवारण परीक्षा प्रणाली पोर्टल शुरू किया गया है, जिसमें कोई भी विद्यार्थी परीक्षा शाखा से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज किया. साथ ही अधिकतम 15 दिन में उसका समाधान बिना कोई चक्कर काटे घर बैठे पा सकते हैं और अपनी शिकायत के स्टेटस का पता लगा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Delhi News: वकीलों पर हुए मुकदमे के विरोध में कड़कड़डूमा कोर्ट में शाहदरा बार एसोसिएशन ने की हड़ताल

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा द्वारा यह पूरा प्रयास किया जा रहा है कि समय पर तय शेड्यूल पर परीक्षा संपन्न हों और समय से परिणाम घोषित हो. उन्होंने कहा कि नवंबर महीने में हम तृतीय दीक्षांत समारोह आयोजित करने वाले हैं, जिसकी मंजूरी के लिए महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से निवेदन किया गया है और इसकी स्वीकृति मिलते ही इसका आयोजन किया जाएगा.

जिसमें 2020 बैच के विद्यार्थियों को डिग्रियां दी जाएगी और मेरिट में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 28 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल और 6 स्कॉलर को पीएचडी अवार्ड की जाएगी. उन्होंने बताया कि हमने सभी कॉलेजों को पिछली डीएमसी और डिग्री भेजी गई हैं. विद्यार्थी अपने संबंधित कॉलेज से संपर्क कर इन्हें प्राप्त कर सकते हैं.

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को मर्सी चांस देने का नोटिफिकेशन भी जल्दी ही किया जाएगा, जिसकी परीक्षा दिसंबर महीने में संभावित है. उन्होंने विद्यार्थियों ने अपील करते हुए कहा कि वे फॉर्म में अपनी जानकारी सही एवं पूर्ण रूप से भरें ताकि उन्हें कोई दिक्कत ना हो और सभी संबंधित कॉलेज इसमें पूर्ण सहयोग करें. विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपना डीजी लॉकर अवश्य बनाएं और हमें इसकी सूचना दें.

INPUT: NAVEEN SHARMA

Trending news