Bhiwani News: गर्मी का शिकार हो रहीं सब्जी की फसलें, पानी न मिल पाने की वजह से लग रहा कीड़ा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1705268

Bhiwani News: गर्मी का शिकार हो रहीं सब्जी की फसलें, पानी न मिल पाने की वजह से लग रहा कीड़ा

Bhiwani News: पहले बारिश और अब गर्मी किसान के लिए मुसीबत बन गई है. भयंकर गर्मी के कारण सब्जी की फसल में कीड़ा लग रहा है, जिससे फसल खराब हो रही है, अगर ऐसा होता है तो सब्जी और भी महंगी हो जाएगी.

Bhiwani News: गर्मी का शिकार हो रहीं सब्जी की फसलें, पानी न मिल पाने की वजह से लग रहा कीड़ा

Bhiwani News: मई के महीने में गर्मी अपने चरम पर हैं. इस भयंकर गर्मी में इंसान, जानवर तो क्या खेतों की फसल भी गर्मी का शिकार हो रही हैं. कुछ इलाकों में पानी की समस्या होने के कारण यहां के सब्जी किसानों का बुरा हाल है, क्योंकि इस भीषण गर्मी में सब्जी की फसल में कीड़ा लग जाता है, जिसका सिर्फ एक ही उपाय है पानी तो जहां पानी की समस्या है तो वहां इसका अभी तक कोई समाधान नहीं है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सब्जी की फसल खराब होती है तो वह और भी ज्यादा महंगी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: Delhi News: पायलट्स के खिलाफ एयर इंडिया ने अपनाया सख्त रुख, बोली- हमारे यहां कोई मान्यता प्राप्त यूनियन नहीं

 

बता दें कि गर्मी में किसानों की फसलों पर अधिक तापमान होने के कारण कीड़ा लगने लगा है, जिससे किसान परेशान हैं. ऐसा लग रहा है कि अगर गर्मी यू ही बढ़ती रही तो किसानों की सब्जी की फसल खराब हो जाएगी, जिस वजह से सब्जी और भी अधिक महंगी होगी.

गर्मी में तापमान 40 के पार हो गया है. गर्मी अधिक होने के कारण किसान परेशान हैं, लेकिन इसके निवारण के लिए कुछ किया भी नही जा सकता. किसान तो किसान मवेशी भी अधिक गर्मी के कारण परेशान है, क्योंकि गर्मी अधिक होने के कारण उन्हें पानी भी नहीं मिल पाता है.

किसानों की मानें तो गर्मी में उनकी फसल खराब होती जा रही हैं. किसान मंगेराम व करण के अनुसार तो सब्जी की फसल खराब होती जा रही हैं. अधिक गर्मी की वजह से फसलों में कीड़े लगने लगे हैं. पानी अधिक है नहीं तो ऐसे में दिक्क्क्त ज्यादा आ रही है.

खेतों में समय-समय पर लगाएं पानी
वहीं कृषि वैज्ञानिक डॉ. मुरारीलाल मनाते हैं कि अधिक गर्मी फसलों के लिए नुकसानदेह है. ऐसे में किसान समय पर पानी लागएं. उन्होंने दवाई का छिड़काव भी समय पर लगाने को कहा है ताकि सब्जी को कीड़े से बचाया जा सके.

Input: Naveen Sharma

Trending news