Bhiwani News: घनी आबादी के बीच मोबाइल टॉवर लगाने के विरोध में ग्रामीण, उपायुक्त से की शिकायत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2282011

Bhiwani News: घनी आबादी के बीच मोबाइल टॉवर लगाने के विरोध में ग्रामीण, उपायुक्त से की शिकायत

Bhiwani News: भिवानी के मिताथल गांव में घनी आबादी के बीच टॉवर कंपनी द्वारा लगाए जा रहे मोबाइल टॉवर के विरोध में गांव मिताथल के ग्रामीणों ने उपायुक्त को शिकायत सौंपी. इसके साथ ही तुरंत प्रभाव टॉवर लगाने के कार्य पर रोक लगाने की मांग की.

Bhiwani News: घनी आबादी के बीच मोबाइल टॉवर लगाने के विरोध में ग्रामीण, उपायुक्त से की शिकायत

Bhiwani News: मोबाइल टॉवर से निकलने वाली हानिकारक तरंगे इंसानों के साथ ही जानवरों को भी नुकसान पहुंचाती हैं. बावजूद इसके घनी आबादी के बीच में मोबाइल टॉवर लगाने का सिलसिला लगातार जारी है. ऐसा ही कुछ मामला सामने आया भिवानी के मिताथल गांव से जहां घनी आबादी के बीच में मोबाइल टॉवर लगाया जा रहा था, जिसके विरोध में ग्रामीण सड़कों पर उतर आए साथ ही उपायुक्त को शिकायत भी सौंपी. 

भिवानी के मिताथल गांव में घनी आबादी के बीच टॉवर कंपनी द्वारा लगाए जा रहे मोबाइल टॉवर के विरोध में गांव मिताथल के ग्रामीणों ने उपायुक्त को शिकायत सौंपी. इसके साथ ही तुरंत प्रभाव टॉवर लगाने के कार्य पर रोक लगाने की मांग की. गुस्साए ग्रामीणों ने उपायुक्त कार्यालय के बाहर नारेबाजी भी की. 

ये भी पढ़ें- Delhi Crime: नेहरू पैलेस में कार में मिली अधजली लाश, आत्महत्या की आशंका 

उपायुक्त को शिकायत सौंपते हुए पवन मिताथल सहित अन्य ग्रामीणों ने कहा कि उनके गांव में घनी आबादी के बीच में पहले से ही एक मोबाइल टॉवर लगा हुआ है, जिसकी वजह से आस-पास के क्षेत्र में काफी  बीमारियां फैल रहीं हैं, उन्होंने कहा कि मोबाइल टॉवर से निकलने वाली तरंगों की वजह से मनुष्यों के साथ-साथ पशु-पक्षियों व जीव-जंतुओं पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है. यही नहीं टॉवर की वजह से आस-पड़ोस में बच्चें भी अपंग पैदा हो रहे हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि टॉवर की वजह से गांव के दो लोगों के घरों में दिव्यांग बच्चे पैदा हुए हैं. बच्चों की जिंदगी को मोबाइल टॉवर ने खराब कर दिया है. यही नहीं टॉवर की वजह से कई बीमारियां फैल रही हैं. 

ग्रामीणों का कहना है कि इसके बावजूद भी अब गांव में दूसरा टॉवर लगाने की तैयारी की जा रही है, जिसका सामान भी डाल दिया गया है. उन्होंने कहा कि यह मोबाइल टॉवर घनी आबादी के बीच लगाया जा रहा है, जो कि पूरी तरह से गैर कानूनी भी है. साथ ही टॉवर काफी ऊंचाई पर लगने के कारण हमेशा दुर्घटना होने का भय बना रहेगा. ग्रामीणों का कहना है कि टॉवर लगने की वजह से भयंकर रेडिएशन होगा तथा ध्वनि प्रदूषण भी होगा. इसकी वजह से घनी आबादी में सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा. आने वाली पीढियों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा. ऐसे में जरूरी है कि टॉवर लगने के काम को तुरंत रोका जाए.

मोबाइल टॉवर से इन बीमारियों का खतरा
मोबाइल  टॉवर से निकलने वाले चुंबकीय तरंगें कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती हैं. इससे कैंसर, हृदय रोग,थायरायड, मस्तिष्क व सांस जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाती है. इसलिए मोबाइल टॉवर को हमेशा घनी आबादी से दूर लगाया जाता है. 

Input- Naveen Sharma

 

Trending news