Bhiwani News: सुहागिन महिलाओं ने रखा पति के लिए निर्जला व्रत, गुनगुनाए करवाचौथ के मंगल गीत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1939893

Bhiwani News: सुहागिन महिलाओं ने रखा पति के लिए निर्जला व्रत, गुनगुनाए करवाचौथ के मंगल गीत

Bhiwani News: सुहागिन महिलाओं ने अपने पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ का व्रत रखा है. इस दिन सुहागिन महिलाएं पूरा दिन बगैर अन्न व जल के रहकर व्रत रखेंगी.

Bhiwani News: सुहागिन महिलाओं ने रखा पति के लिए निर्जला व्रत, गुनगुनाए करवाचौथ के मंगल गीत

Bhiwani News: पति व पत्नी के बीच प्रेम को दर्शाने वाला त्योहार करवाचौथ पर आज देशभर में सुहागिनों ने अपने पति की रक्षा के लिए निर्जला व्रत रखा और पति की लंबी आयु की कामना की. करवा चौथ के मौके पर भिवानी में महिलाओं ने सामूहिक रूप से एकत्रित होकर करवाचौथ माता की कथा सुनी व भगवान शिव-पार्वती, करवा माता, गणेश व चंद्रमा की पूजा की. सुहागिन महिलाओं ने अन्न व जल त्यागकर अपनी पति की लंबी आयु की कामना की और टीका, बिंदी, चूड़ियां, मेहंदी और नए कपड़े पहनकर 16 शृंगार भी किए.

ये भी पढ़ें: Faridabad News: किसानों के धरनों में पहुंचे राकेश टिकैत, बोले- देश में डरा हुआ है विपक्ष

 

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पतिव्रता सती सावित्री ने अपने पति सत्यवान के प्राण यमराज से बचाए थे. वहीं एक अन्य पौराणिक कथा के अनुसार करवा नाम की एक पतिवर्ता स्त्री ने अपनी सतित्व के बल पर उसके पति यमराज के पास पहुंचाने वाले मगरमच्छ को सूती साड़ी के धागे से अपने तप के माध्यम से बांध दिया था और अपने पति की जान बचाई थी.

इस मौके पर भिवानी की महिलाओं रजनी, पूजा ने बताया कि आज उन्होंने करवाचौथ के मौके पर अपने पति की लंबी आयु की कामना की है और सुबह से ही नहा-धोकर करवाचौथ की कथा सुन रही हैं. वे पूरा दिन व्रत करके रात को चंद्रमा निकलने पर चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही अपना व्रत पूर्ण करेंगी.

ये भी पढ़ें: Panchkula News: पंचकूला में Mitskart कंपनी ने 12 कर्मचारियों को दिवाली तोहफे में दी TATA Punch

 

इस दिन वे पूर्ण रूप से बगैर जल व आहार के रहकर अपने पति की दीर्घायु की कामना करेगी. उनके अच्छी स्वास्थ्य की कामना के साथ व्रत कर रही है. सुबह उनकी सास ने उन्हे सरगी देकर उपवास की शुरूआत करवाई थी. इस परंपरा को वे आगे बढ़ा रही है.

Input: Naveen Sharma

Trending news