Chandigarh News: SJF पर NIA ने कसा शिकंजा, पंजाब और हरियाणा में 14 संदिग्ध ठिकानों पर मारा छापा
Advertisement

Chandigarh News: SJF पर NIA ने कसा शिकंजा, पंजाब और हरियाणा में 14 संदिग्ध ठिकानों पर मारा छापा

Chandigarh News: हरियाणा और पंजाब में NIA ने आज गैरकानूनी एसोसिएशन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) से जुड़े संदिग्धों 14 स्थानों पर छापेमारी की. NIA के साथ पंजाब पुलिस ने भी छापेमारी की.

 

Chandigarh News: SJF पर NIA ने कसा शिकंजा, पंजाब और हरियाणा में 14 संदिग्ध ठिकानों पर मारा छापा

Chandigarh News: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आज यानी बुधवार को पंजाब और हरियाणा में गैरकानूनी एसोसिएशन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) से जुड़े संदिग्धों के 14 स्थानों पर छापेमारी की. इस दौरान NIA के साथ पंजाब पुलिस ने भी छापेमारी की. एनआईए ने एजेंसी द्वारा सोमवार को एसएफजे के गुरपतवंत सिंह पन्नून के खिलाफ मामला दर्ज करने की घोषणा के दो दिन बाद कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें: Ghaziabad Crime: गाजियाबाद में फिर आया धर्मांतरण का मामला, पत्नी की शिकायत पर पति गिरफ्तार

जांच एजेंसी ने कुछ संदिग्धों के एसएफजे से संबंध होने की जानकारी मिलने के बाद सुबह-सुबह छापेमारी की. गुरपतवंत सिंह पन्नून ने अपने नवीनतम वायरल वीडियो में एयर इंडिया के यात्रियों और एयरलाइंस को वैश्विक नाकाबंदी और 19 नवंबर से इसके संचालन को बंद करने की धमकी दी थी. पन्नून पर भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था.

पन्नून गैरकानूनी एसोसिएशन एसएफजे का स्व-घोषित जनरल काउंसिल है. यह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर वीडियो संदेशों के जारी होने और प्रसारित होने के बाद एक बार फिर से वह विवादों में है, जिसमें सिखों से उड़ान न भरने का आग्रह किया गया है. एनआईए ने एक बयान में कहा कि 19 नवंबर और उसके बाद एयर इंडिया के विमानों ने एयर इंडिया से उड़ान भरने पर उनकी जान को खतरा होने का दावा किया है. पन्नून ने यह भी धमकी दी थी कि एयर इंडिया को दुनिया में उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

पन्नुन की धमकियों के कारण कनाडा, भारत और कुछ अन्य देशों में जहां एयर इंडिया संचालित होती है. सुरक्षा बलों द्वारा बड़े पैमाने पर हाई अलर्ट और जांच शुरू कर दी गई है.

पन्नून ने 4 नवंबर को जारी वीडियो में भारत सरकार को चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) 19 नवंबर को बंद रहेगा. IGIA दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है. भारत में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के लिए भारत में आतंकी कृत्यों को बढ़ावा देने की अपनी ठोस योजना के तहत, पन्नून पंजाब राज्य में प्रचलित मुद्दों, विशेष रूप से सिख धर्म के संबंध में, सिखों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देकर एक झूठी कहानी बना रहा है. 

पन्नून नवीनतम धमकी उसी कथा के अनुरूप है, जिसे पन्नून ने अतीत में रेलवे के साथ-साथ भारत में थर्मल पावर प्लांटों सहित आवश्यक परिवहन नेटवर्क प्रणालियों को धमकी देने और बाधित करने का प्रयास करके सक्रिय रूप से प्रचारित किया है.

गृह मंत्रालय ने की कार्रवाई
गृह मंत्रालय ने 10 जुलाई 2019 को एसएफजे को उसकी गतिविधियों के लिए गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत एक 'गैरकानूनी संघ' के रूप में प्रतिबंधित कर दिया था. 1 जुलाई, 2020 को केंद्र सरकार द्वारा पन्नुन को व्यक्तिगत आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया गया था.

पन्नून 2019 से एनआईए जांच के दायरे में है, जिसमें आतंकवाद विरोधी एजेंसी ने उसके खिलाफ अपना पहला मामला दर्ज किया था. सितंबर 2023 में एनआईए ने अमृतसर (पंजाब) और चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश में सूचीबद्ध आतंकवादी के घर और जमीन में से उसके हिस्से को जब्त कर लिया था. 3 फरवरी 2021 को एनआईए विशेष अदालत द्वारा पन्नुन के खिलाफ गिरफ्तारी के गैर-जमानती वारंट जारी किए गए थे और 29 नवंबर 2022 को उन्हें घोषित अपराधी घोषित किया गया था.

Trending news