Chhattisgarh Election: रायपुर उत्तर सीट आज रचेगी इतिहास, सभी 201 बूथों पर महिलाएं संभालेंगी जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1963131

Chhattisgarh Election: रायपुर उत्तर सीट आज रचेगी इतिहास, सभी 201 बूथों पर महिलाएं संभालेंगी जिम्मेदारी

Chhattisgarh Polls Today: इस विधानसभा सीट की पर्यवेक्षक भी एक महिला आईएएस अधिकारी विमला आर हैं और लायजनिंग ऑफिसर भी महिला ही हैं. अधिकांश बूथों में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं के पास है. 

Chhattisgarh Election: रायपुर उत्तर सीट आज रचेगी इतिहास, सभी 201 बूथों पर महिलाएं संभालेंगी जिम्मेदारी

Chhattisgarh Election: 90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के वोट आज डाले जाएंगे. पहले चरण में 20 सीटों के लिए मतदान हुआ था, शेष 70 सीटों के लिए लोग आज यानी शुक्रवार को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसी के साथ रायपुर उत्तर विधानसभा सीट पर मतदान कराने की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ में होगी यानी इस सीट पर पर्यवेक्षक से लेकर मतदानकर्मी तक सभी महिलाएं होंगी.

आजाद भारत में यह पहली बार ऐसा होने जा रहा है, जब पूरे विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन का भार महिलाओं पर होगा. रायपुर जिले के कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के मुताबिक रायपुर उत्तर विधानसभा सीट पर 201 मतदान केंद्र हैं. यहां पीठासीन से लेकर मतदान अधिकारी तक सभी महिलाएं हैं. इस काम की जिम्मेदारी 804 महिलाओं को सौंपी गई है और लगभग 200 महिलाएं रिजर्व में रखी गई हैं.

इस विधानसभा सीट की पर्यवेक्षक भी एक महिला आईएएस अधिकारी विमला आर हैं और लायजनिंग ऑफिसर भी महिला ही हैं. अधिकांश बूथों में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं के पास है. शुक्रवार को रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के मतदाता जब मतदान केंद्र में प्रवेश करेंगे तो मतदाता पर्ची जांच करने से लेकर रजिस्टर में हस्ताक्षर कराने और उंगली में स्याही लगाने का काम महिलाएं ही करती दिखेंगी.  

अधिकारियों ने बताया कि 201 बूथों में इतनी ही महिला पीठासीन अधिकारी और 603 मतदान अधिकारी होंगी. रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में लिंगानुपात 1010 है यानी हर 1000 पुरुषों पर 1010 महिलाएं हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बताया, निर्वाचन प्रक्रिया शुरू होते ही हमें यह विचार आया कि क्यों न जिले की एक विधानसभा सीट में निर्वाचन का पूरा दायित्व महिलाओं को सौंपा जाए.  सभी ने इस विचार को सराहा और फिर हमने इसकी योजना बनाई. मंगलवार सुबह जब मतदान दल अपने गंतव्य केंद्रों के लिए रवाना हुए तो महिलाओं का उत्साह देखकर बहुत खुशी हुई. कलेक्टर ने बताया कि रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट में भी आधे बूथों पर महिला अधिकारी ही होंगी.

इनपुट: एजेंसी 

 

 

Trending news