Arvind Kejriwal Goa Visit: आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक और दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल 3 दिवसीय गोवा दौरे पर हैं. दौरे के दूसरे दिन CM केजरीवाल ने बेनौलीम और वेलिम विधानसभा की जनता मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने जनता से अपने विधायकों के काम का फीडबैक लिया. उन्होंने बेनौलीम से विधायक वेन्जी वीगास द्वारा बिना किसी सरकारी मदद के शुरू किए चार मोहल्ला क्लीनिकों का भी दौरा किया. साथ ही यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों से भी बात की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CM अरविंद केजरीवाल ने बेनौलीम विधानसभा से विधायक वेन्जी वीगास और वेलिम से विधायक क्रूज सिल्वा द्वारा किए जा रहे काम को लेकर वहां की जनता से फीडबैक लिया. इस दौरान उन्होंने विधायक वेन्जी वीगास द्वारा डोनेशन की मदद से अपने निर्वाचन क्षेत्र में चार मोहल्ला क्लीनिक खोलकर लोगों को फ्री इलाज देने पर आश्चर्य जताया, क्योंकि ये मोहल्ला क्लीनिक बिना सरकारी मदद के चल रहे हैं.  इस दौराम अरविंद केजरीवाल खुद मोहल्ला क्लीनिक का दौरा करने पहुंचे और वहां इलाज करा रहे मरीजों से बात की. उन्होंने मरीजों को मिल रहे शानदार फ्री इलाज के लिए वेन्जी वीगास को बधाई दी. विधायक वेन्जी वीगास ने दिल्ली-पंजाब में AAP सरकार द्वारा खोले गए मोहल्ला क्लीनिक से प्रभावित होकर अपने निर्वाचन क्षेत्र मोहल्ला क्लीनिक खोलने का निर्णय लिया है और लोगों को फ्री इलाज दे रहे हैं.


गोवा की जनता द्वारा AAP विधायकों के फीडबैक पर CM केजरीवाल ने खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि देश में पहली बार आम आदमी पार्टी ने काम की राजनीति शुरू की है. पिछले 75 साल से देश में सत्ता से पैसा और पैसे से सत्ता का खेल चल रहा था. इसलिए हम लोगों ने तय किया कि ड्राइंग रूम में बैठकर देश को लूटने वाली पार्टियों और नेताओं को गाली देने से काम नहीं चलेगा. अगर इस कीचड़ को साफ करना है तो झाड़ू लेकर खुद राजनीति में उतरना पड़ेगा. आज दिल्ली-पंजाब में हमारी सरकार 24 घंटे बिजली देती है और लोगों के बिजली का बिल जीरो आता है. इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान और AAP के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री डॉ. संदीप पाठक भी मौजूद रहे.


ये भी पढ़ें- Sonipat News: राजकुमार सैनी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को बताया 2024 का चुनावी खेल, बोले-ED सरकार का पंछी


CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दो साल पहले हम लोग गोवा की जनता के बीच वोट मांगने आए थे और जनता ने हम पर बहुत विश्वास करके अपने भाई व बेटों को जीत दिलाई. गोवा से दिल्ली और पंजाब बहुत लोग आते-जाते रहते हैं. हमें गोवा के लोगों ने फीडबैक दिया कि AAP के दोनों विधापक वेन्जी वीगास और क्रूज सिल्वा बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. हमारे विधायक वास्तव में अच्छा काम कर रहे हैं या नहीं, यह जानने के लिए हम यहां आए हैं. अक्सर देखा गया है कि राष्ट्रीय पार्टियों के राष्ट्रीय अध्यक्ष पांच साल में एक बार ही चुनाव में वोट मांगने आते हैं. अपनी पार्टी के विधायकों का काम देखने के लिए कोई नहीं आता है. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी केवल काम की राजनीति करती है. यह काम की राजनीति शब्द पहली बार पॉलिटिकल डिक्शनरी में इजाद किया गया. आजतक धर्म, जाति, मंदिर-मस्जिद, भ्रष्टाचार, गाली-गलौज, मारपीट की राजनीति होती थी, लेकिन काम की राजनीति किसी ने नहीं की, क्योंकि किसी को काम करना नहीं है. सब पैसा कमाने के लिए राजनीति में आते हैं. पांच साल पैसा कमाते हैं और फिर चुनाव से पहले पैसा बांट कर वोट खरीद लेते हैं और विधायक बन जाते हैं. पिछले 75 साल से देश में यही चल रहा है पैसा से सत्ता, सत्ता से पैसा. हम लोग राजनीति में पैसा कमाने नहीं आए हैं, जनता की सेवा करने आए हैं. हम लोग अपना करियर छोड़कर राजनीति में आए हैं, क्योंकि हमें लगता था कि इन सारी पार्टियों और नेताओं ने मिलकर देश को लूट लिया.


CM केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी के गठन के बाद दिल्ली में हम लोग लगातार तीन चुनाव जीत चुके हैं. पहले चुनाव में दिल्ली की जनता ने हमें 70 में से 28 सीट दी थी और हमने सरकार बनाई. हालांकि, पहली सरकार केवल 49 दिनों तक ही चल सकी. दूसरी बार जनता ने हमें 70 में से 67 सीट दी. हमारे 49 दिन के शानदार काम को देखकर दिल्ली की जनता बहुत खुश हुई और एक साल बाद हुए चुनाव में 67 सीट दी.  इसके 5 साल बाद हुए चुनाव में 70 में से 62 सीटें दी. लगातार तीन बार इतना बड़ा जनादेश अभी तक किसी भी नई पार्टी को नहीं मिला है. हमसे पहले दिल्ली में किसी भी पार्टी की सरकार ने ऐसा काम करके नहीं दिखाया था. दिल्ली का काम देखकर पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी. पंजाब में हमें 117 में से 92 सीट मिली. हमारी सरकार ने डेढ़-दो साल के अंदर ही बहुत सारे काम करके दिखाए हैं. दिल्ली-पंजाब में पहले 7-8 घंटे के पावर कट लगते थे, लेकिन अब 24 घंटे बिजली आती है और बिजली का बिल जीरो आता है.


पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी गोवा के दोनों AAP विधायकों के काम की तारीफ की. भगवंत मान ने कहा कि पंजाब की सरकार ने दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल के काम के मॉडल को अप्लाई किया. आज पंजाब में 664 मोहल्ला क्लीनिक हैं और 120 नये मोहल्ला क्लीनिक खुलने के लिए तैयार हैं. आगामी 26 जनवरी तक पंजाब में 800 मोहल्ला क्लीनिक हो जाएंगे. इस बात को जानकर हैरानी होगी कि पंजाब में अब तक इन क्लीनिकों से 70 लाख लोग अपना इलाज करवा कर जा चुके हैं. यानी लगभग 3 से 3.5 करोड़ की जनसंख्या वाले राज्य में हर चौथे आदमी का इलाज इस क्लीनिक में हुआ है. पंजाब में 20 महीने में 40 हजार सरकारी नौकरियां दी जा चुकी हैं. आज दिल्ली और पंजाब में बिजली फ्री है. 90 फीसदी लोगों के बिजली का बिल जीरो आ रहे हैं. यह पहली बार हुआ है कि जब किसी प्राइवेट कंपनी को पब्लिक सेक्टर खरीद रहा है .पंजाब सरकार ने 1080 करोड़ रुपये में अमृतसर के पास श्री गोइंदवाल साहिब में थर्मल पावर प्लांट खरीदा है. उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली और पंजाब की तरह गोवा में भी काम चाहिए तो आप भी झाड़ू उठा लो. इसके लिए किसी बड़े आंदोलन की जरूरत नहीं है, बस आपको झाड़ू के बटन को दबाना है. इसके बाद आपका काम खत्म और हमारी जिम्मेदारी शुरू हो जाती है.