Delhi News: दिल्ली में दिवाली तक 8,000 करोड़ का करोबार होने की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2457427

Delhi News: दिल्ली में दिवाली तक 8,000 करोड़ का करोबार होने की संभावना

Indian Festival Season: कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने बड़ा दावा किया है. CAIT के अनुसार देशभर में 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है. अकेले दिल्ली में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है.

Delhi News: दिल्ली में दिवाली तक 8,000 करोड़ का करोबार होने की संभावना

Delhi News: भारत में धूमधाम से मनाए जाने वाले त्यौहार नवरात्रि, रामलीला, गरबा के त्यौहारी सीजन की शुरूआत हो गई है. दिवाली समेत इन सभी त्योहारों को लोग काफी धूमधाम से मनाते है. वहीं इस साल इन त्यौहारी सीजन को लेकर कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने बड़ा दावा किया है. CAIT के अनुसार देशभर में 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है. अकेले दिल्ली में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है.

बाजार की गतिविधि में उछाल आने की उम्मीद
बाजारों में उपभोक्ता गतिविधि में उछाल आने की उम्मीद है, जिससे व्यापारियों को काफी बढ़ावा मिलेगा. CAIT के महासचिव और सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने इस बात पर जोर दिया कि इस साल की त्यौहारी खरीदारी में भारतीय निर्मित उत्पाद प्रमुखता से दिखाई देंगे, जबकि चीनी सामानों में रुचि कम होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भर भारत पहल ने भारतीय उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार किया है, जिससे उपभोक्ता घरेलू रूप से उत्पादित वस्तुओं की ओर आकर्षित हुए हैं. देशभर में धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक कार्यक्रमों सहित 1 लाख से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा. नवरात्रि , रामलीला , गरबा और डांडिया जैसे प्रमुख समारोहों के साथ, विजयादशमी, दुर्गा विसर्जन, दिवाली, छठ पूजा और अन्य प्रमुख उत्सवों के साथ त्योहार का मौसम जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें: PM Modi News: नवरात्रि में नौ दिन तक व्रत रखेंगे PM मोदी, एनर्जी के लिए खाई ये चीज

खाद्य पदार्थों और मिठाइयों अधिक होती है मांग 
दिल्ली में 1,000 से अधिक रामलीलाएं और सैकड़ों दुर्गा पूजा पंडाल आयोजित किए जाएंगे, जबकि गुजरात में पारंपरिक रूप से मनाए जाने वाले गरबा और डांडिया में राजधानी सहित पूरे देश में व्यापक भागीदारी होगी. खंडेलवाल ने त्योहारों के दौरान पारंपरिक कपड़ों, पूजा सामग्री, मिठाइयों और सजावटी वस्तुओं की मांग में पर्याप्त वृद्धि का उल्लेख किया. उन्होंने आगे बताया कि त्योहारों के दौरान खाद्य पदार्थों और मिठाइयों की भी काफी मांग होती है. फलों और फूलों की मांग में वृद्धि के साथ-साथ हलवा, लड्डू, बर्फी और अन्य मिठाइयों की खपत बढ़ जाती है. देश भर में बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाले मेलों और त्योहार-संबंधी कार्यक्रमों के कारण टेंट हाउस और सजावट कंपनियों के कारोबार में उछाल आने की उम्मीद है, जिसमें लाखों प्रतिभागी शामिल होते हैं.

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! य
हाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
 

Trending news