Delhi Traffic: दिल्ली को जाम से मिलेगी मुक्ति, केजरीवाल सरकार ने बनाया 77 मार्गों को मुक्त करने का प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1340574

Delhi Traffic: दिल्ली को जाम से मिलेगी मुक्ति, केजरीवाल सरकार ने बनाया 77 मार्गों को मुक्त करने का प्लान

नई दिल्लीः दिल्ली की ज्यादा ट्रैफिक वाली जगहों को अब जाम मुक्त किया जाएगा. इसके लिए उन सड़कों को फिर से डिजाइन किया जाएगा. वहां फ्लाईओवर और अंडरपास , फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक समीक्षा बैठक की.

Delhi Traffic: दिल्ली को जाम से मिलेगी मुक्ति, केजरीवाल सरकार ने बनाया 77 मार्गों को मुक्त करने का प्लान

नई दिल्लीः दिल्ली की ज्यादा ट्रैफिक वाली जगहों को अब जाम मुक्त किया जाएगा. इसके लिए उन सड़कों को फिर से डिजाइन किया जाएगा. वहां फ्लाईओवर और अंडरपास , फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक समीक्षा बैठक की. इसमें उन्होंने 77 कॉरिडोर को जाम मुक्त बनाने में आ रही रुकावट पर चर्चा की. इस समीक्षा बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ-साथ अन्य उच्च अधिकारी भी मौजूद रहें.

बैठक खत्म होने पर केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली में ट्रैफिक हॉटस्पॉट वालें कॉरिडोर को जाम मुक्त बनाने की दिशा में काम कर रहें है. सबसे पहले उन ट्रैफिक हॉटस्पाट वाले कॉरिडोर को जाम मुक्त किया जाएगा, जहां ज्यादा जाम की स्थिती बनती है. यह दिल्ली को दुनिया का सबसे अच्छा शहर बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा. पहले चरण में आउटररिंग रोड, नजफगढ़ रोड़, आनंद विहार , अप्सरा रोड समेत अन्य कॉरिडोर में सुधार होगा और इससे लाखों लोगों को फायदा होगा.

बैठक में मुख्यमंत्री को वर्तमान स्थिति के बारें में बताया गया. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली सरकार के गठित टास्क फोर्स ने इन कॉरिडोर की पहचान कर ली है ,जिसमें अलग-अलग कारणों जैसे बिजली के पोल ,पेड़ और धार्मिक स्थल से जाम लग रहा है. इन सड़कों को जाम मुक्त बनाने के लिए कई जगह फ्लोईओवर और अंडरपास भी बनाए जा रहे है. जिससे लोगों को आवाजाही में आसानी हो सकेंगी.

ये भी पढ़े: Road Accident: अब कार की पिछली सीट पर बैठे शख्स को भी लगानी पड़ेगी बेल्ट, नहीं तो शोर मचाएगी गाड़ी

इन सड़कों को किया जाएगा जाम मुक्त
-अप्सरा बॉर्डर से नोएडा टोल प्लाजा वसुंधरा इसकी लबांई करीब 9.1 किलोमीटर है. 
-विवेक विहार, सूर्य नगर और रामप्रस्थ कॉलोनी के लोगों की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए सूर्य नगर, रामप्रस्थ ट्रैफिक चौराहों पर फ्लाईओवर के साथ आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर तक एक एलिवेटेड कॉरिडोर बनाया जा रहा है.
-पहाड़गंज फ्लाईओवर से झंडेवाला (DGB) रोड 
-दिल्ली गेट से कमल टी-प्वाइंट तक और दिल्ली गेट से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक एलिवेटेड रोड को निर्माण कराया जाएगा. 

वजीराबाद ब्रिज से भोपुरा बॉर्डर 
इसकी लबांई 8 किलोमीटर है. वजीराबाद रोड की रीडिजाइनिंग के साथ-साथ टी-प्वाइंट करावल नगर और वजीराबाद रोड से गोकुलपुरी फ्लाईओवर तक सर्विस रोड को डिजाइन किया जा रहा है. यहां दो फ्लाईओवर बनेंगे. एक करावल नगर- गोकुलपुरी जंक्शन पर और दूसरा गगन सिनेमा टी-जंक्शन और नंद नगरी तक.

ये भी पढ़े: Pollution: सबसे पॉल्यूटेड शहर में रह रहे गाजियाबादी, दिल्ली नोएडा की हवा भी कम जहरीली नहीं

मंगोलपुरी फ्लाईओवर से मधुबन चौक 
इसकी लंबाई लगभग 3 किलोमीटर है. यह पीरागढ़ी की ओर आने वाले ट्रैफिक की समस्या को खत्म करेगा.

कापसहेड़ा चौक से फिरनी रोड नजफगढ़ 
इसकी लंबाई 16 किलोमीटर है. बिजवासन फ्लाईओवर का विस्तार नजफगढ़ कापसहेड़ा रोड पर गोलक धाम मंदिर तक करेगी, ताकि इस रास्ते को जाम मुक्त बनाया जा सकें.

रामपुरा से मुंडका( रोहतक रोड )
पीरागढ़ी चौक से मगोंलपुरी के रास्ते में रेलवे ब्रिज चौड़ा किया जाएगा. पीरागढ़ी रोड पर स्लिप रोड बनाया जाएगा.

Trending news