Delhi: दिल्ली में शिक्षा का नया अध्याय, आतिशी ने किया चार मंजिला स्कूल ब्लॉक का उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2393503

Delhi: दिल्ली में शिक्षा का नया अध्याय, आतिशी ने किया चार मंजिला स्कूल ब्लॉक का उद्घाटन

Atishi Marlena: दिल्ली आप नेता आतिशी ने कहा कि दिल्ली में शिक्षा क्रांति की शुरुआत 2015 से हुई. इससे पहले दिल्ली के सरकारी स्कूल बदहाल थे. हर तरफ बदबू आती थी.

 

Delhi: दिल्ली में शिक्षा का नया अध्याय, आतिशी ने किया चार मंजिला स्कूल ब्लॉक का उद्घाटन

Delhi News: दिल्ली सरकार की शिक्षा मंत्री आतिशी ने मैदान गढ़ी के एमसीडी स्कूल के नए एकेडमिक ब्लॉक का उद्घाटन किया. इस स्कूल के 4 मंजिला नए ब्लॉक में 20 कमरे, नई लैब और लाइब्रेरी समेत कई अन्य विश्वस्तरीय सुविधाएं हैं. आतिशी ने इस मौके पर कहा कि जिस मैदान गढ़ी गांव में सड़क बनाने तक की जगह नहीं है, वहां दिल्ली सरकार ने शानदार 4 मंजिला स्कूल बनाया है. कुछ साल पहले यहां टूटे हुई टिन के कमरे में स्कूल चलता था. माता-पिता अपने बच्चों को यहां दिल पर पत्थर रखकर भेजते थे, लेकिन आज स्थिति बदल गई है. मैदानगढ़ी और उसके आस पास के बच्चे यहां विश्व स्तरीय शिक्षा प्राप्त करेंगे.

दिल्ली में शिक्षा में क्रांति 2015 से आई 
आतिशी ने कहा कि दिल्ली में शिक्षा क्रांति की शुरुआत 2015 से हुई. उससे पहले दिल्ली के सरकारी स्कूल बदहाल थे. हर तरफ बदबू आती थी. शिक्षक नहीं होते थे. स्कूलों की बदहाली की वजह से बच्चे स्कूल नहीं आते थे. माता-पिता भी जर्जर भवनों में चल रहे स्कूलों में बच्चों को भेजने से बचते थे. दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था खस्ताहाल थी. आतिशी के मुताबिक दिल्ली में गरीब परिवारों के बच्चे पहले अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते थे, लेकिन 2015 में चमत्कार हुआ और दिल्ली के हाथ की लकीर बदलने वाले अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री बन गए. उन्होंने राज्य के बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा के लिए दिया. बजट का इतना बड़ा हिस्सा शिक्षा पर देश के किसी और राज्य में नहीं लगाया जाता है.

प्राइवेट से अच्छे हैं सरकारी स्कूल 
उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने स्कूलों की हालत सुधारने के साथ-साथ अध्यापकों को विदेशों में ट्रेनिंग के लिए भेजा है. दिल्ली के सरकारी स्कूल के शिक्षकों को कैंब्रिज यूनिवर्सिटी और सिंगापुर में ट्रेनिंग के लिए भेजा गया. इसके अलावा आईआईएम अहमदाबाद में प्रिंसिपल्स को ट्रेनिंग के लिए भेजा गया. शिक्षकों की ट्रेनिंग का बजट 10 करोड़ से बढ़ाकर 100 करोड़ रुपए कर दिया गया. आतिशी ने कहा कि केजरीवाल सरकार की शिक्षा क्रांति का असर दिल्ली में दिख रहा है. अब सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए सिफारिश आती है. सरकारी स्कूलों के नतीजे प्राइवेट स्कूलों से बेहतर आ रहे हैं. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब जेईई नीट का एग्जाम क्लियर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में ऑटो-टैक्सी की हड़ताल, 22-23 अगस्त को यातायात ठप!

महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा देकर उन्हें किया जा रहा मजबूत 
आतिशी के मुताबिक, केजरीवाल ने दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को सुधार के बच्चों की अच्छी शिक्षा का इंतजाम किया. उन्होंने मोहल्ला क्लीनिक बनाकर और सरकारी अस्पतालों को अच्छा कर दिल्ली की स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारा. उन्होंने बिजली-पानी मुफ्त कर जनता को महंगाई की मार से बचाया. महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा की सुविधा देकर उन्हें मजबूत बनाया. दिल्ली के लोगों ने एक पढ़े-लिखे व्यक्ति को अपना मुख्यमंत्री चुना है और आप सरकार दिल्ली वालों के काम करती जा रही है.

Input- Mukesh Singh

Trending news