Delhi Markets: बांग्लादेश में तख्तापलट से लहंगा हो सकता है महंगा, दिल्ली के कारोबारी क्यों हैं चिंतित?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2372503

Delhi Markets: बांग्लादेश में तख्तापलट से लहंगा हो सकता है महंगा, दिल्ली के कारोबारी क्यों हैं चिंतित?

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में उपजे संकट का असर भारत के उद्योगों पर भी पड़ रहा है. दिल्ली के करोल बाग, गांधी मार्केट, आजाद मार्केट समेत कई होलसेल मार्केट के कारोबारी माल की सप्लाई कम होने और बांग्लादेश से होने वाली पेमेंट अटकने से परेशान हैं.

Delhi Markets: बांग्लादेश में तख्तापलट से लहंगा हो सकता है महंगा, दिल्ली के कारोबारी क्यों हैं चिंतित?

Sheikh Hasina: बांग्लादेश के राजनीतिक संकट के बाद दिल्ली के व्यापारियों की परेशानी बढ़ने लगी है. बांग्लादेश में जारी हिंसा के चलते वहां से ब्रांडेड कपड़ों और जूतों की आपूर्ति बाधित हो गई है. इसके अलावा वहां निर्यात किए गए माल की करोड़ों की पेमेंट भी फंस गई है. तख्तापलट के कारण उत्पन्न अस्थिरता भारतीय व्यापारियों के लिए बड़ी चुनौती बन गई है और अगर जल्द ही स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ तो वहां से इंपोर्ट कर आए सामान की कीमत में उछाल देखने को मिल सकता है. 

दरअसल भारत और बांग्लादेश के बीच कपास धागा, पेट्रोलियम प्रोडक्ट, अनाज, ब्रांडेड कपड़ों, सूती कपड़े, मसाले और जूट समेत कई प्रोडक्ट का आयात-निर्यात होता है. विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद वित्त वर्ष 2023-24 में दोनों देशों के बीच करीब 1.18 लाख करोड़ रुपये का व्यापार हुआ था. हालांकि बांग्लादेश से आयात कम और निर्यात ज्यादा होता है. शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने, उनके भारत आने और बांग्लादेश में जारी हिंसा का असर भारत में साफ देखा जा रहा है. 

बांग्लादेश से दिल्ली में आने वाली चीजें 
बांग्लादेश से ब्रांडेड से लेकर लोकल कपड़े और फुटवियर इम्पोर्ट किए जाते हैं. कोलकाता में कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कई कंपनियों पर ज्यादा खर्च आने पर कारोबारियों ने बांग्लादेश से मैन्युफैक्चरिंग का काम कराना शुरू कर दिया था. वहां से पहले कोलकाता और वहां से सप्लाई दिल्ली के करोल बाग, गांधी मार्केट, आजाद मार्केट समेत कई होलसेल मार्केट में होती है. 

ये भी पढ़ें- 8 अगस्त को दिल्ली के इन 18 इलाकों में नहीं आएगा पानी, कहीं आपकी कॉलोनी भी तो नहीं?

बांग्लादेश से बने लहंगे दिल्ली आते हैं

दिल्ली व्यापार महासंघ के अध्यक्ष देवराज बवेजा का कहा कि बांग्लादेश में लहंगा और सूट की सिलाई अधिक होती है, क्योंकि वहां मजदूरी और सिलाई का खर्च कम होता है. इस वजह से दिल्ली के व्यापारी वहां से सिलाई कराते हैं. अब मौजूदा परिस्थितियों के कारण कपड़ों की आपूर्ति में बाधा आ रही है, जिससे व्यापारियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

गाड़ियों के पार्ट्स की सप्लाई हो रही प्रभावित 
दिल्ली के करोल बाग और कश्मीरी गेट से बांग्लादेश में कार, बाइक, ई-रिक्शा समेत कई गाड़ियों के पार्ट्स सप्लाई होते हैं. सबसे बड़ा सप्लायर करोल बाग मार्केट है. दिल्ली स्कूटर ट्रेड एसोसिएशन के पूर्व जनरल सेक्रेटरी गुरदीप कक्कड़ ने बताया कि यहां से मोटर पार्ट्स की सप्लाई बांग्लादेश के कई देशों में की जाती है, लेकिन बांग्लादेश में बिगड़ते हालात के करण 10 प्रतिशत मोटर पार्ट्स की सप्लाई प्रभावित हो गई है.

Trending news