Delhi budget 2023: हर वर्ग के लिए खास होगा दिल्ली का बजट, हो सकते हैं ये बड़े ऐलान
Advertisement

Delhi budget 2023: हर वर्ग के लिए खास होगा दिल्ली का बजट, हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

Delhi budget 2023: इस बार दिल्ली का कुल बजट 80,000 करोड़ रुपये का हो सकता है. इससे पहले वित्त वर्ष 2022-23 का बजट 75,800 करोड़ रुपये का था. साथ ही बजट में शिक्षा और स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा फोकस किया जाएगा.

Delhi budget 2023: हर वर्ग के लिए खास होगा दिल्ली का बजट, हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

Delhi budget 2023: मंगलवार को दिल्ली की AAP सरकार वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश करेगी, इस बार वित्त मंत्री कैलाश गहलोत पहली बार दिल्ली का बजट पेश करेंगे. दिल्ली में AAP की सरकार बनने के बाद से हर बार मनीष सिसोदिया ही बजट पेश करते आए हैं. लेकिन इस बार कथित शराब घोटाला मामले में सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद वित्त विभाग की जिम्मेदारी कैलाश गहलोत को दी गई है. इस बार के बजट में केजरीवाल शिक्षा और स्वास्थ्य के मुद्दे पर विशेष ध्यान दे सकती है. 

दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत 17 मार्च से हुई. आज बजट सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने आर्थ‍िक सर्वे 2022-23 विधानसभा में पेश किया. इसके बाद उन्होंने बजट आउटकम भी सदन के सामने रखा. इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि AAP सरकार देश की इकलौती सरकार है, जो खुद से अपनी परफॉर्मेंस की जानकारी देती है. आउटकम बजट पेश होने के बाद मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के मुद्दे पर सदन में जमकर हंगामा हुआ और फिर सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई.

इस बार 80,000 करोड़ रुपये का हो सकता है बजट
मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार इस बार दिल्ली का कुल बजट 80,000 करोड़ रुपये का हो सकता है. इससे पहले वित्त वर्ष 2022-23 का बजट 75,800 करोड़ रुपये और 2021-22 का बजट 69,000 करोड़ रुपये का था. इस बार के बजट की पृष्ठभूमि 'स्वच्छ और साफ दिल्ली' है.

स्कूलों को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान
दिल्ली के बजट में शिक्षा और स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा फोकस किया जा सकता है. दिल्ली में डॉक्टर अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (SoSEs) की संख्या बढ़ाने के साथ ही AAP MCD में भी स्कूलों के कायाकल्प के साथ ही कई बड़े ऐलान कर सकती है. 

यमुना की सफाई
दिल्ली में प्रदूषण और यमुना की सफाई ये दो प्रमुख मुद्दे हैं, जिनके बहाने बीजेपी AAP पर निशाना साधती है. ऐसे में AAP यमुना की सफाई को लेकर बड़ा ऐलान किया जा सकता है. 

मोहल्ला क्लीनिक
मोहल्ला क्लीनिक में मुफ्त जांच की संख्या, अस्पतालों में बेड की संख्या, नए अस्पतालों का निर्माण सहित केजरीवाल सरकार कई बड़े ऐलान कर सकती है. 

साफ-सफाई
MCD चुनाव को AAP ने कूड़े के पहाड़ों को आधार बनाकर लड़ा था, ऐसे में बजट में राजधानी से कूड़े के पहाड़ को खत्म करने को लेकर भी कई बड़े ऐलान संभव हैं. इसके साथ ही दिल्ली की साफ-सफाई और प्रदूषण को कम करने के लिए भी बजट में कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं.

 

Trending news