Delhi: जगतपुर निवासी ने सीवरेज साफ करने की मशीन बनाकर निगम पार्षद को की डोनेट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1695831

Delhi: जगतपुर निवासी ने सीवरेज साफ करने की मशीन बनाकर निगम पार्षद को की डोनेट

Delhi Cleanliness Drive: जगतपुर निवासी कुलदीप सिंह ने अपनी सोच और सूझ-भुझ से सीवरेज साफ करने वाली आधुनिक मशीन का निर्माण किया. इस मशीन के साथ मिनी ट्रैक्टर और कूड़ा उठाने वाली ई-रिक्शा भी निगम पार्षद को डोनेट किया.

Delhi: जगतपुर निवासी ने सीवरेज साफ करने की मशीन बनाकर निगम पार्षद को की डोनेट

Delhi: नॉर्थ दिल्ली के जगतपुर निवासी कुलदीप सिंह ने आधुनिक मशीन तैयार की जिससे सीवरेज को कम समय में आसानी से साफ किया जा सकता है. नगर निगम के पास आधुनिक उपकरण न होने के चलते सफाई अभियान में बांधा आ रही है. सीवरेज मशीन के साथ एक मिनी ट्रैक्टर और कूड़ा उठाने वाली ई-रिक्शा भी निगम पार्षद को डोनेट किया है. इसी कड़ी में झड़ौदा वार्ड को आदर्श वार्ड बनाने की मुहिम तेज हुई. 

इस आधुनिक मशीन का आज झड़ौदा वार्ड के बाबा हरदेव नगर में सीवरेज साफ करने के लिए उद्घाटन किया गया है. सीवरेज साफ करने वाली इस आधुनिक मशीन को जगतपुर निवासी कुलदीप सिंह ने अपनी सोच और सूझ-भुझ से बनाकर तैयार किया है. जिसे हम समय में सीवरेज को साफ कर 10 कर्मचारियों का काम बचाया. इस आधुनिक मशीन में ट्रैक्टर का इंजन लगाया गया. मशीन की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए ऑटोमेटिक गेयर और क्लच भी लगाए गए हैं. इस आधुनिक मशीन के आगे स्प्रिंग नुमा हैमर लगाया गया है, जिसमें लोहे की रॉड फिट की गई है. हैमर के दबाव से बंद सीवरेज को खोलने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें: Gurugram के इस अस्पताल में होगा सभी बीमारियों का कम फीस में इलाज- राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

आपको बता दें कि नगर निगम चुनाव के बाद निगम पार्षद गगनदीप चौधरी इकलौते ऐसे निगम पार्षद हैं, जिन्होंने पिछले 6 महीने से लगातार सफाई अभियान को युद्ध स्थल पर लेकर चल रहे हैं. कोई भी गली नाली और सीवरेज की साफ-सफाई को करवाने में पीछे नहीं हैं. हर रोज सफाई कर्मचारियों का दस्ता कॉलोनियों में निकलता है और सफाई अभियान को अंजाम देकर अपनी ड्यूटी निभाता है. निगम पार्षद ने बताया कि जो सफाई कर्मचारी सीवरेज साफ करने में कामयाब नहीं होते इस आधुनिक मशीन से सीवरेज की साफ सफाई करने में बहुत कामगार साबित हो रही हैं.

फिलहाल आपको बता दें कि नगर निगम ने भले ही आम आदमी पार्टी की सरकार बन गई हो, लेकिन जमीनी स्तर पर साफ-सफाई को लेकर आधुनिक उपकरण नगर निगम के पास नहीं है. वहीं लगातार चल रहे सफाई अभियान को देखते हुए निगम पार्षद को एक ट्रैक्टर कूड़ा उठाने के लिए ई रिक्शा और सीवरेज साफ करने के लिए आधुनिक मशीन देकर सफाई अभियान को बढ़ावा दिया है.

Input: नसीम अहमद

Trending news