Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को 3 दिन की कस्टडी में करना पड़ सकता है, इन मुश्किल सवालों का सामना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2310109

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को 3 दिन की कस्टडी में करना पड़ सकता है, इन मुश्किल सवालों का सामना

Cbi Remand: अब इन 3 दिनों में सीबीआई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से 300 से ज्यादा सवाल पूछ सकती है. हालांकि ये 300 सवाल अलग-अलग नहीं होंगे, बल्कि कुछ सवालों को घुमा फिराकर सीबीआई अपने अंदाज में पूछेगी. जी मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक कुछ इस तरह के हो सकते है सवाल. 

 

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को 3 दिन की कस्टडी में करना पड़ सकता है, इन मुश्किल सवालों का सामना

Arvind Kejriwal Cbi Remand: CBI ने आबकारी घोटाले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तारी किया. वहीं दिल्ली के सीएम की गिरफ्तारी पर  आम आदमी पार्टी सरकार की मंशा पर सवाल खड़े कर दिए है.  आम आदमी पार्टी का कहना है कि हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई से पहले CBI ने जिस तरीके से आनन- फानन में अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया वो केंद्र सरकार की मंशा को साफ तौर पर दर्शाता है.

300 से ज्यादा सवाल पूछ सकती है सीबीआई 
सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल से तिहाड़ जेल में पूछताछ करने के बाद उनको बतौर आरोपी कोर्ट में पेश करने को लेकर कहा कि अरविंद केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे. इसलिए उनकी कस्टोडियल  इंटेरोगेशन की जरूरत है और सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल की 5 दिन की रिमांड की मांग कोर्ट से की थी. दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 3 दिन की सीबीआई रिमांड पर भेजने का आदेश दिया. अब इन 3 दिनों में सीबीआई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से 300 से ज्यादा सवाल पूछ सकती है. हालांकि ये 300 सवाल अलग-अलग नहीं होंगे, बल्कि कुछ सवालों को घुमा फिराकर सीबीआई अपने अंदाज में पूछेगी. जी मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक कुछ इस तरह के हो सकते है सवाल. 

इस तरह के सवाल पूछ सकती है सीबीआई 
सीबीआई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से ये सवाल पूछ सकती है कि दिल्ली में नई आबकारी नीति लानी चाहिए इसकी जरूरत दिल्ली सरकार को क्यों महसूस हुई ?.  पुरानी आबकारी नीति में क्या कमियां थी जो उसको आपकी सरकार बदलना चाहती थी ? . नई एक्साइज पॉलिसी लाने की जरूरत क्यों है ये बात सबसे पहले किसने सोचा ? आपने या आपके किसी मंत्री ने ?. अगर किसी मंत्री ने तो वो मंत्री कौन था ?. आखिर उस मंत्री ने किस तरीके से आपको ये समझाया कि नई नीति सरकार के पक्ष में होगी ?.

 क्या आपने कभी इस नीति को लाने और इसके क्रियान्वन में कोई भूमिका निभाई ?. ये आबकारी नीति किन लोगों के साथ मिलकर लाई जा रही है क्या आपको इस बात का पता था ?. विजय नायर की इस पॉलिसी को बनाने में क्या भूमिका थी ?. विजय नायर किसके ऑर्डर मानता था ? आप दिल्ली के मुख्यमंत्री है आपको नहीं पता था कि सरकार के लिए सबसे ज्यादा कमाई का जरिया शराब की बिक्री होती है ? ऐसे में आपने ने एक पूर्व रिवेन्यू अफसर होने के नाते क्या दिशा निर्देश दिए थे ?.

साउथ ग्रुप कभी भी दिल्ली के शराब बिजनेस में नहीं रहा तो आखिर उन को दिल्ली में बिजनेस करने का प्रपोजल किसने दिया और क्या आपको इसकी जानकारी थी ? अगर नहीं तो क्या पूरा आईडिया मनीष सिसोदिया का था ?. आपकी पार्टी के पास गोआ चुनाव लड़ने का फंड कहां से आया ?. आप 11 बार गोआ गए क्या आप बता सकते है कि आपके रहने और आने-जाने की व्यवस्था किसने की थी ?. आप पार्टी के संयोजक है आपकी पार्टी को फंड कैसे मिलता था ?. कुछ लोगों ने बयान दिया कि आपको इस नीति के बारे में सब पता था और आपके कहने पर कुछ मीटिंग हुई, क्या आप बता सकते है कि वो कौन कौन सी मीटिंग थी ?.

हमारे पास कुछ होटल की पेमेंट के बिल है क्या आप उनको वेरीफाई कर सकते हो ?.  के.कविता, अभिषेक बोना पिल्लई, समेत हमारे पास कई नाम है जिनसे आपने कोविड-19 के दौरान मीटिंग की क्या आप इस बात को स्वीकारते है कि उस दौरान आप उनसे मिले थे. अगर नहीं तो क्या हमारे पास जो सबूत है आप उनको झुठला सकते हो ?. क्या इस पॉलिसी को लेकर आपकी कभी किसी सरकारी अधिकारी से बात हुई है या नहीं ?. इस पॉलिसी को लेकर पब्लिक परसेप्शन बनाने के लिए वोटिंग करने का आइडिया किसका था ?. क्या कभी किसी सरकारी अधिकारी ने आपसे इस पॉलिसी के गलत होने की शिकायत की थी ?. क्या आपको याद  है कि किस किस ने ये शिकायत की थी,  और जिन लोगों ने शिकायत की थी उनका ट्रांसफर क्यों और किसके आदेश पर हुआ ?. क्या ये बात आपकी जानकारी में थी कि शराब कारोबारियों का मुनाफा 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है, इतना मुनाफा बढ़ाने की क्या वजह थी ?.

 इस पॉलिसी के तहत 6 प्रतिशत मुनाफा आपकी पार्टी को मिलेगा इसकी जानकारी आपको थी या नहीं ?. 6% प्रॉफिट मार्जिन को हवाला के जरिए आपकी पार्टी को देने की डील जब हुई थी तब क्या आप वहां मौजूद थे ?. इस पॉलिसी को लाने के एवज में आपकी पार्टी को 100 करोड़ रुपए मिले, क्या आपको इस बात की जानकारी है ?. हमारे पास कई सारे ऐसे लोगों के इकबालिया बयान है जिन्होंने ये माना कि उन्होंने आपकी पार्टी को पैसे दिए. क्या आप ये मानते हो कि नई शराब पॉलिसी लाने का मकसद आपका निजी स्वार्थ नहीं बल्कि पार्टी के लिए फंड जुटाना था ? .

पूर्व आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया में कभी आपसे इस बारे में चर्चा की थी कि वो इस तरह की पॉलिसी ला रहे है जो पूरी तरह से निजी हाथों में होगी ?.  आप इस पॉलिसी को लाने से पहले साउथ लॉबी के साथ कितनी मीटिंग में मौजूद थे, ये मीटिंग कहां हुई थी क्या आपको याद है ? और उस मीटिंग में कौन कौन लोग शामिल थे ?.  हमारे पास इस बात के पुख्ता सबूत है कि आपने और के. कविता ने मिलकर इस इस नीति को लाने पर बात की थी और आपकी मंजूरी मिलने के बाद ही के. कविता के सहयोगी जो हमारे केस में आरोपी है. उन्होंने इस पॉलिसी को बनाने की शुरुआत की थी ?.

Input: Pramod Sharma

 

Trending news