Delhi Crime News: मृतक भाई के नाम टिकट बुक कर फ्लाइट में चोरी करता था शख्स, घर से निकला इतना हीरा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2247738

Delhi Crime News: मृतक भाई के नाम टिकट बुक कर फ्लाइट में चोरी करता था शख्स, घर से निकला इतना हीरा

Delhi Crime News: मामले की जांच के दौरान एयर इंडिया के अधिकारियों की मदद से आईजीआई हवाई एयरपोर्ट, अमृतसर एयरपोर्ट और हैदराबाद एयरपोर्ट के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की जांच की गई.

Delhi Crime News: मृतक भाई के नाम टिकट बुक कर फ्लाइट में चोरी करता था शख्स, घर से निकला इतना हीरा

Delhi Crime: दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे चोर को गिरफ्तार किया है, जो केवल हवाईजहाज में बुजुर्गों के गहने चोरी करता था. चोरी करने के लिए उसने बीते 1 साल के अंदर 110 दिनों तक 200 फ्लाइट में सफर किया. पुलिस के मुताबिक पहले आरोपी ट्रेनों में गहने चोरी करता था, लेकिन उसने खुद को अपग्रेड किया और फिर हवाई जहाज में चोरियां करने लगा.

हैदराबाद में FIR
IGI एयरपोर्ट की डीसीपी उषा रंगरानी के मुताबिक चोरी की एक जीरो FIR हैदराबाद पुलिस से मिली, जिसमें शिकायतकर्ता हैदराबाद की रहने वाली एक महिला सुधारानी पथुरी ने बताया कि 11 अप्रैल 2024 को उसने एयर इंडिया की फ्लाइट से हैदराबाद से आईजीआई एयरपोर्ट तक की यात्रा की थी क्योंकि उसे नई दिल्ली से यूएसए के लिए फ्लाइट लेनी थी. इस यात्रा के दौरान उसके हैंडबैग में रखे करीब 7 लाख के गहने किसी ने चोरी कर लिए. इसी तरह एक और शिकायतकर्ता अमेरिका के रहने वाले वरिंदरजीत सिंह ने आरोप लगाया था कि 22 फरवरी 2024 को उन्होंने अमृतसर से आईजीआई एयरपोर्ट तक हवाई यात्रा की थी. उन्हे आगे फ्रैंकफर्ट जाना था, यात्रा के दौरान उनके केबिन बैग से 20 लाख रुपये के गहने चोरी हो गए.

अधिकारियों की मदद से जांच
मामले की जांच के दौरान एयर इंडिया के अधिकारियों की मदद से आईजीआई हवाई एयरपोर्ट, अमृतसर एयरपोर्ट और हैदराबाद एयरपोर्ट के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की जांच की गई. सैकड़ों कैमरों के वीडियो फुटेज जांचने बाद एक संदिग्ध को शॉर्टलिस्ट किया गया. क्योंकि उसे उन दोनों फ्लाइट में देखा गया था, जिनमें चोरी की घटनाएं हुई थीं.

एयरलाइंस से लिया गया फोन नंबर
संदिग्ध यात्री का फोन नंबर संबंधित एयरलाइंस से लिया गया. हालांकि, उसने एयरलाइंस को धोखा देने के लिए बुकिंग के समय एक नकली नंबर दर्ज कराया था और ये नंबर किसी और के नाम से रजिस्टर्ड था. जांच के बाद उसका असली नंबर मिला और पता चला कि संदिग्ध पहाड़गंज इलाके में रहता है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संदिग्ध की तस्वीर मिली और इसे पहाड़गंज के आसपास के इलाकों में लोगों को दिखाया गया. आरोपी पहाड़गंज में रिकी डिलक्स नाम के एक गेस्ट हाउस में सबसे ऊपरी मंजिल पर रह रहा था. साथ ही पता चला कि वह वही इस गेस्टहाउस का मालिक है. इसके बाद आरोपी को पकड़ लिया गया. आरोपी की पहचान 40 साल के राजेश कपूर के तौर पर हुई.

ये भी पढ़ें: चांदनी चौक के ज्वेलरी शोरूम में दीवार में छेदकर जेवर, कैश व CCTV कैमरा लेकर फरार चोर

पुलिस ने किया गिरफ्तार
आरोपी से पूछताछ करने पर उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया. उसने खुलासा किया कि वह फ्लाइट में हैंडबैग ले जाने वाली बुजुर्ग महिला यात्रियों को निशाना बनाता था. कई मौकों पर विमान में टारगेट को देखने के बाद एयरलाइंस से अपनी सीट भी बदलवा ली और उनके बगल में बैठ गया. पहाड़गंज में उसके घर से बड़ी मात्रा में सोने और चांदी के गहने बरामद किए गए. हालांकि उसने यह भी खुलासा किया कि कई मौकों पर उसने चोरी किए गए गहने करोल बाग में शरद जैन नाम के एक जौहरी को बेच दिए. आरोपी ने बताया कि ज्यादातर पैसा सट्टा खेलने में खर्च कर दिया. आरोपी पहले चोरी के 11 मामलों में शामिल पाया गया, जिसमें 5 मामले आईजीआई एयरपोर्ट के हैं. पुलिस ने रिसीवर शरद जैन को गिरफ्तार कर लिया.

110 दिनों से ज्यादा किया सफर
आरोपी राजेश कपूर ने दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, चंडीगढ़, बैंगलोर, बॉम्बे और अमृतसर जैसे एयरपोर्ट से जाने वाली कई एयरलाइनों में महिला यात्रियों के बैग से कीमती सामान चोरी करना भी स्वीकार किया है. पहचान छिपाने के लिए कई बार राजेश कपूर ने एक प्लानिंग के तहत अपने मृत भाई ऋषि कपूर के नाम से टिकट बुक की. आरोपी के पास भारी मात्रा में सोने और चांदी के गहनों के अलावा 660 छोटे-छोटे हीरे बरामद हुए हैं. चोरी करने के लिए आरोपी राजेश कपूर ने पिछले एक साल में कम से कम 200 फ्लाइट लेकर 110 दिनों से ज्यादा का सफर किया है.

इनपुट- राजू राज

Trending news