Delhi News: मुखर्जी नगर में दृष्टि कोचिंग सेंटर हुआ सील और प्रहलाद पुर में सीलिंग की कार्रवाई जारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2358852

Delhi News: मुखर्जी नगर में दृष्टि कोचिंग सेंटर हुआ सील और प्रहलाद पुर में सीलिंग की कार्रवाई जारी

ओल्ड राजेंद्र नगर हादसे के बाद प्रशासन सख्स हो गई है. जिसके बिना सेफ्टी और बिना एनओसी के चल रहे कोचिंग संस्थानों पर गाज गिरनी शुरू हो चुकी है. इसी कड़ी एमसीडी के कोचिंग सेंटर को सील करने की कार्रवाई शुरू हो गई है.

Delhi News: मुखर्जी नगर में दृष्टि कोचिंग सेंटर हुआ सील और प्रहलाद पुर में सीलिंग की कार्रवाई जारी

Delhi News: ओल्ड राजेंद्र नगर हादसे के बाद प्रशासन सख्स हो गई है. जिसके बिना सेफ्टी और बिना एनओसी के चल रहे कोचिंग संस्थानों पर गाज गिरनी शुरू हो चुकी है. इसी कड़ी एमसीडी के कोचिंग सेंटर को सील करने की कार्रवाई शुरू हो गई है. इसी कड़ी में मुखर्जी नगर नेहरू विहार के वर्धमान मॉल में बने दृष्टि कोचिंग सेंटर को सील कर दिया गया. इसके बाद अब छात्र कहीं न कही नहीं परेशान होते हो नजर आ रहे हैं. दृष्टि कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले छात्रों ने बताया कि वर्धमान मॉल के समीप एक बड़ा नाला बना हुआ है, जिसकी वजह से यहां बिल्डिंग जर्जर हालत में है.

वर्धमान माल के बेसमेंट में दृष्टि कोचिंग सेंटर चलाए जा रहा था, जिसमें छात्रों की 5 क्लासिस एक साथ लगती थी.  राजेंद्र नगर में हुए हादसे के बाद प्रशासन हरकत में आया और करीब दिल्ली में 13 से ज्यादा कोचिंग सेंटरो को सील किया गया, जिनमें से एक कोचिंग सेंटर नेहरू विहार के वर्धमान के बेसमेंट में चलाया जा रहा था. यहां भी हादसे को दावत देने वाले सबूत साफ नजर आ रहे हैं.

जैसे कि बिजली का पावर प्लांट बेसमेंट में ठीक दृष्टि कोचिंग सेंटर के क्लासों के बराबर बनाया हुआ है. जिसमें दर्जनों बिजली के मीटर और बड़ी-बड़ी वायर लगी हुई हैं. वही इस कोचिंग सेंटर के ठीक क्लासों के सामने सीवरेज सिस्टम के हाल पास बने हुए हैं, जिसमें हमेशा मीथेन गैस बनने का खतरा का बना रहता है. तमाम तथ्यों को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने यहां पर सील कर इस कोचिंग सेंटर को सील कर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया.

ये भी पढ़ें: CM बन गए तो क्या राहुल गांधी से करेंगे मुकाबला, बीरेंद्र सिंह का नायब सैनी से सवाल

इतना ही नहीं साउथ ईस्ट दिल्ली के प्रहलादपुर इलाके में बेसमेंट में चल रहे कोचिंग संस्थानों को तत्काल एमसीडी के कर्मचारियों के द्वारा बंद कराया गया और आनन-फानन में कोचिंग संस्थान से बच्चों को बाहर निकाल गया. इस दौरान एमसीडी के द्वारा कोचिंग संस्थान के संचालकों को साफ हिदायत दी है कि अगर उन्हें संस्थान चलना है तो सेफ्टी से जुड़े सभी एनओसी लेने होंगे और बेसमेंट में किसी भी प्रकार का क्लासेस नहीं चलना होगा. 

वहीं अगर फर्स्ट फ्लोर पर अगर कोई संस्थान चलता है तो उसे एंट्री और एग्जिट के दो रास्ते बनाने होंगे. साथ ही सेफ्टी का ध्यान रखते हुए ड्रेनेज सिस्टम को भी ध्यान में रखेंगे और फायर गैस का भी प्रबंध कर लेंगे. अगर कोई भी कोचिंग संस्थान दोबारा इन सब बातों का बिना ध्यान रखे हुए शुरू करता है तो कोचिंग संस्थान के मलिक पर और बिल्डिंग के मालिक पर थाने में एफआईआर कराई जाएगी और बिल्डिंग को सील किया जाएगा. 

Input: Nasim Ahmad, Hari Kishor Sah 

Trending news