Driving Licence New Rule: अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनावाने वाले हैं, तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल लंबे समय से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के दौरान टेस्ट में लोग फेल हो रहे थे, जिसके बाद टेस्ट से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया गया है, इससे नया लाइसेंस बनवाने वाले लोगों को टेस्ट पास करने में आसानी होगी. बदलाव के सभी नियम आज से लागू हो जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

DTU NSUT और IGDTUW में प्रवेश के लिए आवेदन की हुई शुरुआत, जानें प्रोसेस


इन नियमों में हुआ बदलाव


1. ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के दौरान गाड़ी बैक करने के समय को 180 सेकंड से बढ़ाकर 200 सेकंड कर दिया गया है. 


2. गाड़ी बैक करते समय पीली रेखा को छूने पर चालक को फेल माना जाता था, जो अब नहीं माना जाएगा. हलांकि इस दौरान रेड लाइट को छूने के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अगर चालाक रेड लाइट को छूता है तो वो फेल ही माना जाएगा.


3. पार्किंग के समय को 120 सेकंड से बढ़ाकर 150 सेकंड कर दिया गया है. 


4. 8 के आकार में गाड़ी चलाने के लिए पहले की तरह  90 सेकंड का समय दिया जाएगा.  


5. अभी तक ढलान की लंबाई 12 इंच थी, जिसे अब बढ़ाकर अब 18 इंच कर दिया गया है, लेकिन इसमें समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके लिए 90 सेकंड का ही समय दिया जाएगा.
 
6. अभी तक दो पहिया वाहन चालकों को ड्राइविंग टेस्ट के दौरान पैर टेकने पर फेल मान लिया जाता था लेकिन अब इस नियम में बदलाव करते हुए  पैर टेकने की अनुमति दी गई है. 


श्रीकांत त्यागी मामले में CM योगी की एंट्री, अथॉरिटी की टीम बुलडोजर के साथ पहुंची त्यागी के ठिकाने पर


 


बदलाव की वजह 
ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के दौरान ज्यादातर लोग टेस्ट में फेल हो जाते थे, जिसकी वजह से उन्हें दोबारा टेस्ट के लिए समय देना पड़ता था. इसकी एक वजह ट्रैक के आखिरी सर्कल की चौड़ाई भी थी जो काफी कम थी और उसमें लोगों को पैर जमीन पर रखने पड़ते थे. इन बदलावों के बाद लोगों को टेस्ट देने में आसानी होगी और टेस्ट पास करने वालों की संख्या भी बढ़ेगी लेकिन इन बदलावों में सुरक्षा के नियमों में कोई फेरबदल नहीं किया गया है.