Delhi Earthquake: दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार यानी 23 मार्च की रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इमारतों के हिलने से दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए. भूकंप के झटके रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप के इन झटकों की तीव्रता 6.6 मापी गई. इसी कड़ी में साउथ ईस्ट दिल्ली के कालकाजी इलाके और जोगाबाई एक्सटेंशन में भी फायर को सूचना मिली कि इमारत में भूकंप की वजह से दरार आ गई है, जिसके बाद मौके पर दिल्ली पुलिस, फायर कर्मी, डिजास्टर मैनेजमेंट के लोगों ने मौके पर पहुंचकर दरार आई बिल्डिंग का जायजा लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Noida News: स्पेक्ट्रम मॉल के इस बार में परोसी जा रही थी अवैध शराब, मैनेजर समेत 5 गिरफ्तार


 


बता दें कि कालकाजी इलाके के ब्लॉक E-46 की बिल्डिंग के ऊपरी फ्लोर पर भूकंप की वजह से दरार होने की सूचना पुलिस को मिली, जिसके बाद मौके पर कालकाजी थाना के पुलिस, फायर कर्मी और उसके डिजास्टर मैनेजमेंट के लोग मौके पर पहुंच बिल्डिंग की जांच में जुट गए. मौके पर पहुंचे दिल्ली फायर के स्टेशन अफसर पीएस मीणा ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि कालकाजी के ई ब्लॉक 46 बिल्डिंग आज आई भूकंप की वजह से झुक गई है, जिसके बाद हम मौके पर पहुंचे हैं और पूरी बिल्डिंग की जांच की है. जांच में पाया गया है कि बिल्डिंग में किसी भी प्रकार का झुकाव नहीं है और न ही किसी भी प्रकार का दरार है. बिल्कुल बिल्डिंग सेफ है.


वहीं ई ब्लॉक के आरडब्लूए अध्यक्ष राजीव कोहली ने बताया कि हमें सूचना मिली की ई ब्लॉक के 46 नंबर बिल्डिंग के थर्ड फ्लोर पर भूकंप की वजह से क्रैक आ गया है, जिसके बाद हम मौके पर पहुंचे. जहां पुलिस, फायर और डिजास्टर मैनेजमेंट के लोग जांच कर रहे थे. हमने देखा कि किसी भी प्रकार का बिल्डिंग में न तो झुकाव था और न ही क्रेक है. बच्चों ने जल्दबाजी में होपलेस होकर कॉल कर दिया था.


नोएडा की बहुमंजिला सोसायटियों में झटके
यह भूकंप के झटके ग्रेटर नोएडा वेस्ट बहुमंजिला सोसायटियों जिनमें गौर सिटी 2, इको विलेज 2, पैरामाउंट इमोशन सोसायटी के इमारतों में ज्यादा तेज थे. लोग बहुमंजिला इमारतों से नीचे उतर कर सड़कों पर आ गए.


वहीं नोएडा के सेक्टर-75 और आसपास के कई क्षेत्रों में लोगों ने इन भूकंप महसूस किया. नोएडा के ग्रामीण इलाकों में लोग घरों से बाहर आ गए. हालांकि अभी तक कहीं से जान मॉल के नुकसान की जानकारी नहीं है, वहीं कई स्थानों पर कार व अन्य ट्रैफिक भी कुछ देर के लिए रुक गए थे. जानकारी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई है. इसका केंद्र अफगानिस्तान के समीप बताया जा रहा है. पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए गए हैं. हालांकि नोएडा में इस जलजले से किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है.