Delhi News: ईद मिलादुन्नबी के मौके मुस्लिम समाज ने निकाला जुलूस, तिरंगा और मजहबी झंडा लिए दिखे लोग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2432869

Delhi News: ईद मिलादुन्नबी के मौके मुस्लिम समाज ने निकाला जुलूस, तिरंगा और मजहबी झंडा लिए दिखे लोग

Delhi Hindi News: दिल्ली में इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस मौके पर भाईचारे की मिसाल पेश कर हाथों में तिरंगा और मजहबी झंडा लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कई किलोमीटर लंबा जुलूस निकाला. 

Delhi News: ईद मिलादुन्नबी के मौके मुस्लिम समाज ने निकाला जुलूस, तिरंगा और मजहबी झंडा लिए दिखे लोग

Delhi News: इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस को मुस्लिम समाज में ईद मिलादुन्नवी के रूप में मनाया जाता है. इसे यौम-ए-पैदाइश यानी बारह रवि उल अव्वल भी कहा जाता है. ऐसे में सोमवार को ईद मिलादुन्नवी का त्योहार मुस्लिम घरों में मनाया जा रहा है, जिसमें जुलूस का आयोजन भी बड़े स्तर पर किया गया. इस मौके पर पश्चिमी दिल्ली में निकाला गया जुलूस ए मोहम्मदी, यह जुलूस पश्चिमी दिल्ली के विकासपुरी विधानसभा के विकास नगर से शुरू होकर मोहन गार्डन, रामा पार्क, नवादा, उत्तम नगर, पंखा रोड, जनकपुरी, विकासपूरी, शिव विहार समेत कई इलाकों से होकर निकला.

पश्चिमी दिल्ली की 30 मस्जिदों की तरफ से कई किलोमीटर लंबा जुलूस निकाला गय, जिसमें हजारों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के साथ-साथ हिंदू समुदाय के लोग भी शामिल हुए. जुलूस को बड़े ही अमनो सुकून के साथ निकाला गया. वहीं लोगों ने एकता और भाईचारे की मिसाल पेश की हाथों में तिरंगा लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मजहबी झंडा फहराने के साथ-साथ देश और इस्लाम के समर्थन में नारे भी खूब बुलंद किए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली का अगला CM होगा वो जो...संदीप दीक्षित ने AAP नेताओं को बता दिया 'घरेलू नौकर'

इस मौके पर द्वारका जिले के एडिश्नल डीसीपी अनुराग द्विवेदी समेत काफी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया, जिससे कि ट्रैफिक व्यवस्था बदहाल न हो सके और माहौल खराब न हो. पुलिस ने 30 मस्जिदों की तरफ से जुलूस में शामिल हुए वॉलिंटियरों की पैनी नजर रखी. वहीं इस जुलूस के दौरान ट्रैफिक जाम हो, इसलिए पुलिस के साथ-साथ हर एक मस्जिद की तरफ से आए वॉलिंटियरों ने भी मोर्चा संभाला हुआ था. वे सड़क के बीच एक रस्सी लेकर चल रहे थे, ताकि ट्रैफिक एक तरफ चल सके और जुलूस दूसरी तरफ आसानी से चल सके किसी को भी किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े. 

वहीं जुलूस के दौरान जब एक एंबुलेंस को जाम का सामना करना पड़ा, जिसके बाद कादरिया जिलानी मस्जिद के वॉलिंटयर्स ने एंबुलेंस को जाम से निकलवाया. कादरिया जिलानी मस्जिद के इमाम ने बताया कि आज पैगंबर हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहु ताला अलैहि वसल्लम का पैदाइश का दिन है और आज के दिन ही वो दुनिया मे तशरीफ लाए थे और उनका पैगाम था कि जिस मुल्क में रहो वहां की मिट्टी से मोहब्बत करो. आपस में भाईचारा कायम रखो और अपने पड़ोसी से मोहब्बत करो, चाहे वो किसी भी मजहब या धर्म से ताल्लुक रखता हो.

Input: Rajesh Kumar Sharma

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news