बदलते मौसम ने बढ़ाई किसानों की चिंता, बारिश हुई तो पूरी फसल हो जाएगी चौपट
Advertisement

बदलते मौसम ने बढ़ाई किसानों की चिंता, बारिश हुई तो पूरी फसल हो जाएगी चौपट

Delhi & Haryana Rain: अगर बारिश होती है तो गेहूं की फसल का नुकसान होगा. सरसों की फसल जहां पक्कर तैयार है, तो वहीं गेहूं की फसल में भी बाली पकना शुरू हो गई है. ऐसे में इन फसलों में वजन है. अब तक हुई बारिश से खेतों में बहुत अधिक नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन किसानों को डर है कि अगर दोबारा बारिश हुई तो फसलों में नुकसान होना.

बदलते मौसम ने बढ़ाई किसानों की चिंता, बारिश हुई तो पूरी फसल हो जाएगी चौपट

करनालः हरियाणा के करनाल जिले में गेहूं और सरसों की फसल पक कर तैयार है, लेकिन मौसम ने करवट लेकर किसानों की चिंताए बढ़ा दी है. शनिवार यानी की आज सुबह जहां अचानक बारिश से होने से मौमस में ठंडक बढ़ गई है, तो वहीं बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. किसान गेहूं और सरसों की फसल को काटने की तैयारियां कर रहे थे, लेकिन बारिश होने से कई जगहों पर किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है.

बिगड़ते मौसम की वजह से किसान चिंतित है. किसानों का कहना है कि इस समय फसल पूरी तरह से पक कर तैयार है और इस समय अगर बारिश हो जाएगी तो गेहूं और सरसों की फसल पूरी तरह से चौपट हो जाएगी. देर रात से बारिश हो रही है और सुबह भी बारिश हुई है, जिस वजह से गेहूं की फसल और सरसों की फसल में नुकसान है. गेहूं की पूरी की पूरी फसल लेट चुकी है और फसल लगभग पक्की है. इससे किसानों को नुकसान होगा. किसान बिगड़ते मौसम को देखकर अपने खेतों में फसल को उठाने में लगे हुए है.

ये भी पढ़ेंः बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के चेहरे पर मायूसी, पककर तैयार फसलें हुई बर्बाद

वहीं, किसान बिगड़ रहे मौसम को देखकर भगवान से इस मौसम को सही रखने के लिए प्रार्थनाएं कर रहा है. तेज हवाओं के साथ हो रही बरसात से फसलों में नुकसान की आशंका बढ़ गई है. किसान रिंकू ने बताया कि मौसम विभाग की और से हरियाणा में तीन दिन का ओंरेज अलर्ट बताया हुआ है. पहले दिन की बरसात में उनकी गेंहू की फसल गिर चुकी है, जो फसल जमीन पर गिर गई अब इसमें से आदी से ज्यादा फसल खराब हो जाएगी. क्योंकि अभी गेंहू की बालिया पकना शुरू हुई है, लेकिन उससे पहले उनकी फसल गिर गई.

ये भी पढ़ेंः Today Weather: Delhi-NCR में बदला मौसम का मिजाज, तेज बारिश के साथ गिरे ओले

किसान राकेश ने कहा कि किसानों को पहले ही आर्थिक तंगी का सामना कर रहे है. ऐसे में कुदरती मार के कारण उसकी 3 एकड़ फसल खराब होने के कगार पर है. वह सरकार से अपील करते है सरकार किसानों की फसलों की गिरदावरी करवा कर किसानों को मुआवजा दें. वहीं मौसम विभाग ने आगे भी 3 दिन बारिश होने की चेतावनी जारी की है. इससे किसानों की नींद उड़ी हुई हैं.

अगर बारिश होती है तो गेहूं की फसल का नुकसान होगा. सरसों की फसल जहां पक्कर तैयार है, तो वहीं गेहूं की फसल में भी बाली पकना शुरू हो गई है. ऐसे में इन फसलों में वजन है. हवा के साथ बारिश में इन फसलों के गिरने से उत्पादन प्रभावित होगा. हालांकि अब तक हुई बारिश से खेतों में बहुत अधिक नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन किसानों को डर है कि अगर दोबारा बारिश हुई तो फसलों में नुकसान होना.

(इनपुटः कमरजीत सिंह विर्क)

Trending news