Delhi Heatwave Alert: हीटवेव से मरने वालों की संख्या बढ़ी, सरकार ने अस्पतालों को दिए खास निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2299587

Delhi Heatwave Alert: हीटवेव से मरने वालों की संख्या बढ़ी, सरकार ने अस्पतालों को दिए खास निर्देश

Delhi Heatwave Alert: अबतक 192 लोग इस दौरान हीटवेव से अपनी जान गवा चुके हैं. कुल बेघर लोगों की मौतों की संख्या भी 348 पहुंची. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों के MD/MS और CATS (एम्बुलेंस) सेवा को सर्कुलर जारी करते हुए निर्देश दिए है. 

Delhi Heatwave Alert: हीटवेव से मरने वालों की संख्या बढ़ी, सरकार ने अस्पतालों को दिए खास निर्देश

Delhi Heatwave Alert: दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी के कारण राजधानी के तीन प्रमुख अस्पतालों में 20 से अधिक लोगों की जान चली गई है. जबकि 12 से अधिक लोगों को लाइफ स्पोर्ट पर रखा गया है. हीट स्ट्रोक के कारण अस्पताल में बढ़ते मरीजों को देखते हुए दिल्ली सरकाप ने अस्पतालों को निर्देश जारी किए हैं. बता दें कि दिल्ली में हीट वेव की वजह से 11 जून से 19 जून तक मरने वालों की संख्या बढ़ी. अबतक 192 लोग इस दौरान हीटवेव से अपनी जान गवा चुके हैं. कुल बेघर लोगों की मौतों की संख्या भी 348 पहुंची.

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सर्कुलर जारी किया है. स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों के MD/MS और CATS (एम्बुलेंस) सेवा को सर्कुलर जारी करते हुए निर्देश दिए है. 

हीटवेव के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतने के दिए सर्कुलर में सभी सरकारी अस्पतालों के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट और मेडिकल डायरेक्टर को निर्देश दिया गया. निर्देश में कहा गया है कि अस्पतालों में इमरजेंसी सेवा 24 घंटे खुली रहनी चाहिए और हर एक वरिष्ठ डॉक्टर हर वक्त इमरजेंसी में मौजूद रहेगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Water Crisis: टैंकर माफिया के खिलाफ बीजेपी ने निकाला मार्च, देखें फोटो

हीटवेव के मरीजों के इलाज से संबंधित सभी आवश्यक दवाएं अस्पताल में उपलब्ध होनी चाहिए. सभी MD/MS ये सुनिश्चित करें कि इससे संबंधित मरीज को तुरंत एडमिट किया जाए और उसका इलाज शुरू किया जाए.

इसी के साथ ही CDMOs को भी निर्देशित किया गया है कि डिस्पेंसरी में आने वाले मरीजों को तुरंत इलाज दिया जाए. गंभीर हालत के मरीजों को नज़दीकी अस्पताल में एम्बुलेंस से शिफ्ट किया जाए. CATS विभाग को निर्देशित दिया गया है कि सभी एम्बुलेंस को रात और दिन दोनों समय हाई अलर्ट पर रखा जाए. साथ ही शेल्टर होम के पास और ज्यादा प्रभावित इलाकों में एम्बुलेंस को पार्क रखा जाए. 

Trending news