Illegal e-rickshaws: दिल्ली में अवैध ई-रिक्शा संचालकों पर बड़ा एक्शन, जब्ती के 7 दिन में कुचला जाएगा वाहन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2398111

Illegal e-rickshaws: दिल्ली में अवैध ई-रिक्शा संचालकों पर बड़ा एक्शन, जब्ती के 7 दिन में कुचला जाएगा वाहन

Delhi Illegal e-rickshaws: ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने अवैध ई-रिक्शों की भीड़ को कम करने के लिए बड़ा फैसला किया है. बिना रजिस्ट्रेशन वाले वाहनों के जब्त करके सात दिनों के अंदर स्क्रैप कर दिया जाएगा. 

Illegal e-rickshaws: दिल्ली में अवैध ई-रिक्शा संचालकों पर बड़ा एक्शन, जब्ती के 7 दिन में कुचला जाएगा वाहन

Delhi Illegal e-rickshaws: राजधानी दिल्ली में अवैध ई-रिक्शा पर रोक लगाने के लिए परिवहन विभान ने बड़ा फैसला किया है. नए नियम के अनुसार, अगर ई-रिक्शा मालिक अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं कराता तो उसे जब्त करके  सात दिनों के अंदर स्क्रैप कर दिया जाएगा. पहले इस प्रक्रिया को 90 दिन में किया जाता था. शहर में अवैध प्रसार ई-रिक्शा के प्रसार पर नियंत्रण के लिए ये फैसला लिया गया है. 

ये भी पढ़ें- Delhi: CBI की इस अपील पर भड़के सिसोदिया, कहा- BJP की कठपुतली बनकर नाच रही

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के अधिकारी ने बताया कि नियमानुसार, पंजीकरण विंडो 90 दिनों की है, लेकिन  ई-रिक्शा अवैध होने की वजह से उन्हें महज 7 दिन में ही स्क्रैप किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि जब्त ई-रिक्शाओं को एक पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा में सौंपने से पहले, उन्हें कुचला जाएगा.

हर दिन 50 से ज्यादा ई-रिक्शा जब्त
अवैध ई-रिक्शा पर रोक लगाने के लिए ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट एक्शन में है. इस महीने 21 अगस्त तक कुल 1,077 ई-रिक्शा जब्त किए गए हैं, यानी हर दिन 50 अवैध ई-रिक्शा जब्त किए जा रहे हैं.

तेजी से बढ़ रही संख्या
राजधानी दिल्ली में पंजीकृत ई-रिक्शों की संख्या 1.2 लाख है, लेकिन इन वास्तिविक संख्या लगभग दोगुना है. वहीं अपंजीकृत ई-रिक्शाओं में नंबर प्लेट नहीं होने की वजह से ये आसानी से ट्रैफिक नियमों का उल्लघंन करके बच जाते हैं. कई बार भीड़भाड़ और प्रतिबंधित जगहों पर भी ई-रिक्शा चलते नजर आते हैं, जिससे लोगों को काफी परेशानी होती है.

शहर में तेजी से बढ़ रही अवैध ई-रिक्शा की भीड़ को कम करने के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में शहर से अवैध ई-रिक्शों की भीड़ को कम करने के लिए बिना रजिस्ट्रेशन वाले ई-रिक्शों को जब्त करके सात दिनों के अंदर स्क्रैप करने का फैसला लिया गया. 

बुराड़ी में बना विशेष पिट
परिवहन विभाग द्वारा अवैध रुप से चल रहे ई-रिक्शों को जब्त कर रखने के लिए उत्तर दिल्ली के बुराड़ी में एक विशेष पिट बनाया है. राजधानी दिल्ली में बुराड़ी, सराय काले खान और द्वारका तीन जगहों के पिट में जब्त किए गए ई-रिक्शा भेजे जाते हैं. 

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news