Delhi Kanwar Yatra: दिल्ली में कांवड़ियों की सेवा के लिए सरकार तैयार, लगाए जाएंगे 185 कैंप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2348071

Delhi Kanwar Yatra: दिल्ली में कांवड़ियों की सेवा के लिए सरकार तैयार, लगाए जाएंगे 185 कैंप

Delhi Kanwar Yatra: इस साल दिल्ली सरकार कांवड़ियों के लिए 185 शिविर लगवा रही है. इनमें पूर्वी दिल्ली, उत्तरी पूर्वी दिल्ली व शाहदरा जिले में सबसे ज्यादा शिविर लगाए जा रहे हैं. 38 शिविर शाहदरा जिले में लगाए जा रहे हैं. उत्तरी पूर्वी, सेंट्रल और पूर्वी दिल्ली में 29, 22 और 19 शिविर लगाए जा रहे हैं.

Delhi Kanwar Yatra: दिल्ली में कांवड़ियों की सेवा के लिए सरकार तैयार, लगाए जाएंगे 185 कैंप

Delhi Kanwar Yatra 2024: कांवड़ियों को बेहतर सुविधाएं मिल सके, इसके लिए दिल्ली सरकार शहर भर में शिविर लगाने की तैयारी कर रही है. दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 185 शिविरों के जरिए कांवड़ियों के लिए सबसे बेहतर सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही है. इस दिशा में शिविर हाई क्वालिटी, वाटर प्रूफ टेंट, मेडिकल फैसिलिटीज, साफ-पानी, शौचालय, फर्नीचर समेत तमाम सुविधाओं से लैस होंगे.

उन्होंने कहा कि सावन के पवित्र महीने में शिवभक्तों की सेवा में कोई कमी नहीं रहेगी. कांवड़ियों के लिए बेहतर सुविधा सुनिश्चित करने के लिए हर कदम उठाए जाएंगे. राजस्व मंत्री आतिशी ने दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए कहा कि सरकार तो अपनी तैयारियां कर रही है, दिल्ली के लोग भी धर्म के इस कार्य में भाग लें, अपना सहयोग दें और जहां भी जरूरत हो कांवड़ियों की मदद करें.

ये भी पढ़ें: मराठा सिपाही ने करवाया था दिल्ली के इस 800 साल पुराने शिव मंदिर का निर्माण

सावन के महीने की शुरुआत हो गई है. इस दौरान देशभर में खास तौर पर उत्तर भारत में कांवड़िए हरिद्वार से जल लेकर आते हैं. दिल्ली में इन कांवड़ियों के स्वागत के लिए केजरीवाल सरकार शहर भर में शिविर लगाती है और उसमें कांवड़ियों के लिए सबसे शानदार सुविधाएं सुनिश्चित की जाती हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार इस साल 185 शिविर लगवा रही है. 
इनमें पूर्वी दिल्ली, उत्तरी पूर्वी दिल्ली व शाहदरा जिले में सबसे ज्यादा शिविर लगाए जा रहे हैं. ये जगह दिल्ली में कांवड़ियों के एंट्री-एग्जिट पॉइंट होते हैं. क्योंकि बड़ी संख्या में कांवड़ियों के आने के बाद भी भीड़ का आसानी से प्रबंधन हो सके. सबसे ज़्यादा 38 शिविर शाहदरा जिले में लगाए जा रहे हैं. उत्तरी पूर्वी, सेंट्रल और पूर्वी दिल्ली में 29, 22 और 19 शिविर लगाए जा रहे हैं.

बता दें कि दिल्ली में कांवड़ियों का आगमन 25 जुलाई के बाद से होगा और अगले 2-3 दिन में सभी कांवड़ शिविर पूरी तरह तैयार होंगे. पूर्वी दिल्ली, उत्तरी पूर्वी दिल्ली व शाहदरा जिले में कांवड़ियों के एंट्री-एग्जिट पॉइंट होते हैं. ऐसे में इन तीनों जिलों में कांवड़ियों की सुविधा के लिए सबसे अधिक शिविर लगाए जा रहे हैं.

Trending news