जानें, दिल्ली मेयर चुनाव के नामांकन की अंतिम तारीख और कब होगा चुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1495944

जानें, दिल्ली मेयर चुनाव के नामांकन की अंतिम तारीख और कब होगा चुनाव

दिल्ली नगर निगम के नए मेयर के लिए जनवरी में इतनी तारीख को मतदान होगा. इसी के साथ नामांकन दाखिल करने का आखिरी तारीख 27 दिसंबर, 2022 है. मगर चुनाव से पहले दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने 6 जनवरी,  को नगर निगम की पहली बैठक को मंजूरी दी है.

जानें, दिल्ली मेयर चुनाव के नामांकन की अंतिम तारीख और कब होगा चुनाव

नई दिल्लीः दिल्ली नगर निगम (MCD) के नए मेयर के लिए 6 जनवरी, 2023 को मतदान होगा. इसी के साथ नामांकन दाखिल करने का आखिरी तारीख 27 दिसंबर, 2022 है. इस बात की जानकारी अधिकारियों ने बीते बुधवार को दी थी. इसी के साथ दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने 6 जनवरी, 2023 को नगर निगम की पहली बैठक बुलाने के प्रस्ताव को हाल में मंजूरी दी है.

MCD ने अपने बयान साझा करते हुए कहा था कि दिल्ली नगर निगम के महापौर, उप महापौर और सदन की स्थायी समिति के छह सदस्यों के पदों के लिए चुनाव 6 जनवरी को दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक के 11 बजे होगी. दिल्ली नगर निगम के महापौर चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख मंगलवार 27 दिसंबर, 2022 है.

ये भी पढ़ेंः  Corona Virus: कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार की बढ़ी चिंता, CM केजरीवाल ने आज बुलाई आपात बैठक

चुनाव से पहले कभी भी नॉमिनेशन को वापस लिया जा सकता है और मेयर के चुनाव के साथ ही डिप्टी मेयर का चुनाव भी होगा. मेयर का चुनाव सीक्रेट बैलेट के जरिए होगा. बता दें कि मेयर का कार्यकाल 1 अप्रैल से लेकर 31 मार्च तक के लिए होता है. इसलिए पहले महापौर का कार्यकाल सिर्फ़ 31 मार्च तक के लिए होगा. सदन की बैठक मिंटो रोड पर MCD के मुख्यालय, सिविक सेंटर में आयोजित की जाएगी.

बैठक में 250 पार्षद हिस्सा लेंगे. महापौर का पद ‘रोटेशन’ के आधार पर एक-एक साल के लिए होगा, जिसमें पहला साल महिलाओं के लिए आरक्षित है और दूसरा अनारक्षित वर्ग के लिए, तीसरा आरक्षित वर्ग के लिए और शेष दो भी अनारक्षित श्रेणी में हैं. आपको बता दें कि आप ने 4 दिसंबर, 2022 को हुए MCD चुनावों 134 सीट पर जीत हासिल की थी और BJP के 15 साल के शासन को समाप्त किया.

Trending news