Delhi News: दिल्ली में लगातार हो रही बारिश और जलजमाव के मद्देनजर मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने आज सिविक सेंटर में जन स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक की. डीएमसी ड्राइव के तहत हुई बैठक के दौरान अधिकारियों को वार्डस्तर पर जागरूकता अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिये. साथ ही अधिकारियों से स्टाफ, उपकरण और उनकी कार्यप्रणाली को लेकर जानकारी मांगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेयर ने दिए निर्देश
मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी जोन में प्रमुखता के साथ हॉटस्पॉट चिन्हित किए जाएं, जहां पर ब्रीडिंग होती है. भारी बारिश के मद्देनजर डेंगू-मलेरिया-चिकनगुनिया से बचाव के लिए कल तक व्यापक एक्शन प्लान तैयार किया जाए. उन्होंने कहा कि मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए अनधिकृत कॉलोनियों और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाए, क्योंकि यहां जलभराव की समस्या सबसे अधिक होती है. सभी वार्ड में जागरूकता अभियान एक सप्ताह के भीतर पूरे किए जाएं. मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जन सहभागिता अत्यंत महत्वपूर्ण है.


ये भी पढ़ें: Delhi Floods: दिल्ली में कल पहुंच सकता है हथिनी कुंड का पानी, पहले ही यमुना है खतरे के पार, क्या होगा अब?


 


भारी बारिश के कारण पनप रही बीमारियां
जनित बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. इस वर्ष बीमारियों को रोकना चुनौतीपूर्ण कार्य होगा, लेकिन दिल्ली नगर निगम इस स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में निगम की आप सरकार के लिए स्वास्थ्य प्राथमिकता है. हम एमसीडी हेल्थकेयर सुविधाओं को विश्वस्तरीय बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. एमएचओ ( निगम स्वास्थ्य अधिकारी) डॉ लल्लन वर्मा ने कहा कि डीबीसी कर्मचारियों की ट्रेनिंग देकर घर-घर जाकर लार्वा की जांच का काम शुरू हो चुका है. इसके अलावा मशीनों की मरम्मत करा ली गई है. बीमारियों की रोकथाम के लिए पूरी सतर्कता के साथ कार्य कर रहे हैं. बता दें कि यमुना के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने के वजह से दिल्ली में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है.