Delhi MCD Election: दिल्ली में दिसंबर में हो सकते हैं MCD चुनाव, EC जल्द करेगा तारीखों का ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1407226

Delhi MCD Election: दिल्ली में दिसंबर में हो सकते हैं MCD चुनाव, EC जल्द करेगा तारीखों का ऐलान

Delhi MCD Election: दिल्ली नगर निगम में वार्डों के परिसीमन का काम पूरा हो चुका है, MCD वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई है. जिसके बाद अब नवंबर महीने में MCD चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. 

Delhi MCD Election: दिल्ली में दिसंबर में हो सकते हैं MCD चुनाव, EC जल्द करेगा तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में तीनों नगर निगमों के एकीकरण के बाद नए सिरे से वार्डों के परिसीमन का काम पूरा हो चुका है. परिसीमन के बाद अब दिल्ली में MCD वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई है. हाल ही में राज्य चुनाव आयोग द्वारा सीटों के आरक्षण की घोषणा भी कर दी गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नवंबर में MCD चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है और दिसंबर में वोटिंग हो सकती है. 

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव
इस साल के अंत तक गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है, यहां 12 नवंबर को मतदान होंगे. जल्द ही गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया जाएगा. दोनों राज्यों में चुनाव के बाद MCD चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है.  

दिल्ली में जल्द होगा MCD Election की तारीखों का ऐलान, सभी वार्डों की आरक्षण लिस्ट हुई जारी

दिल्ली नगर निगम में नए सिरे से वार्डों का परिसीमन किया गया है, ये 2011 की जनगणना के आधार पर किया गया है. साल 2007 में दिल्ली नगर निगम में वार्डों की संख्या को 134 से बढ़ाकर 272 कर दिया गया था. साल 2012 में MCD को तीन हिस्सों में बांट दिया गया, तब भी दिल्ली नगर निगम में वार्डों की कुल संख्या 272 थी, जिसे घटाकर 250 कर दिया गया है. साथ ही तीनों नगर निगमों को भी एकीकृत कर दिया गया है. 

हाल ही में दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने डिलिमिटेशन के बाद आरक्षण की सूची भी जारी की है. नगर निगम के 250 वार्डों में चुनाव होंगे, जिसमें 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किए गए हैं, जिसमे 21 महिला और 21 पुरुष वार्ड आरक्षित है. बचे हुए 208 वार्डों में भी 104 वार्ड पुरुष और 104 वार्ड महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं. 50% सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं. कई वार्डों में आरक्षण में बड़ा उलटफेर किया गया है.

Trending news