नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में नगर निगम के एकीकरण के बाद वार्डों के परिसीमन और आरक्षण की प्रकिया पूरी हो चुकी है. राज्य चुनाव आयोग (Delhi State Election Commission) द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए काम किया जा रहा है, इस बीच चुनाव आयोग ने एक और बड़ा ऐलान किया है. MCD चुनाव की तैयारियों के लिए अब  राज्य चुनाव आयोग का दफ्तर हफ्ते के सातों दिन खुला रहेगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Delhi MCD Election: दिल्ली में दिसंबर में हो सकते हैं MCD चुनाव, EC जल्द करेगा तारीखों का ऐलान


 


दिल्ली में तीनों निगमों के चुनाव अप्रैल 2022 में होने वाले थे, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा तीनों निगमों के एकीकरण का फैसला किया गया, जिसकी वजह से चुनाव की तारीखें आगे बढ़ गईं. नए सिरे से वार्डों के परिसीमन के बाद वार्डों की संख्या घटकर 250 हो गई है, जो पहले 272 थी. परिसीमन 2011 की जनगणना के आधार पर किया गया है. साथ ही तीनों नगर निगमों को भी एकीकृत कर दिया गया.   


हाल ही में दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने डिलिमिटेशन के बाद आरक्षण की सूची भी जारी की है. नगर निगम के 250 वार्डों में चुनाव होंगे, जिसमें 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किए गए हैं, जिसमे 21 महिला और 21 पुरुष वार्ड आरक्षित है. बचे हुए 208 वार्डों में भी 104 वार्ड पुरुष और 104 वार्ड महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं. किया गया है. 


हाल ही में BJP द्वारा MCD चुनाव के लिए चुनाव प्रबंधन समिति की घोषणा भी की गई है. इस बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही नगर निगम चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान भी हो सकता है.


MCD Election 2022: BJP ने जारी की चुनाव प्रबंधन समिति की लिस्ट, इस नेता को मिली जगह  


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिसंबर महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में चुनाव हो सकते हैं, उसके पहले नवंबर में आचार संहिता लगाने की घोषणा की जा सकती है. राज्य चुनाव आयोग जल्द तैयारियों को अंतिम रूप देने का प्रयास कर रहा है, यही वजह है कि हफ्ते में सातों दिन दफ्तर खोलने का ऐलान किया गया है.