Delhi MCD Mayor Election 2023: दिल्ली को अपना नया मेयर मिल गया है. मेयर चुनाव में AAP प्रत्याशी शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi) ने जीत हासिल की है. शैली को चुनाव में 150 वोट मिले हैं. वहीं भाजपा प्रत्याशी रेखा गुप्ता को 116 वोट मिले हैं. शैली ने 34 वोट से जीत हासिल की है. वहीं शैली 31 मार्च तक ही मेयर पद पर रहेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: कोरोना का इतना बैठा डर कि 3 साल बाद घर से बाहर निकले मां-बेटे


बता दें कि मेयर शैली ओबेरॉय केवल 37 दिन यानी 31 मार्च 2023 तक के लिए ही मेयर बनी हैं. इसके बाद नए वित्त वर्ष में दोबारा चुनाव होगा, क्योंकि दिल्ली नगर निगम के एक्ट के अनुसार मेयर का कार्यकाल हर साल 1 अप्रैल से शुरू माना जाता है. इसलिए मेयर पद के लिए अप्रैल में दोबारा चुना होंगे.


बता दें कि DMC एक्ट के प्रावधान के अनुसार मेयर का कार्यकाल 1 अप्रैल से शुरू होकर 31 मार्च तक के लिए होता है. इसको देखते हुए शैली ओबेरॉय का कार्यकाल सिर्फ 37 दिन के लिए ही होगा. वहीं नगर निगम में चुने गए सभी पार्षदों का कार्यकाल 5 साल का होता है, लेकिन मेयर एक साल के लिए ही चुना जाता है. इसके साथ ही दिल्ली नगर निगम एक्ट के अनुसार ये भी निर्धारित किया गया है कि पहले साल महिला मेयर चुनी जाएगी, वहीं तीसरे साल एक अनुसूचित जाति का मेयर होगा. बचे हुए 3 सालों में कोई भी मेयर का चुनाव लड़ सकता है.


जानें कौन हैं दिल्ली की नई मेयर
मेयर चुनाव में AAP प्रत्याशी शैली ओबेरॉय ने 150 वोट हासिल कर जीत दर्ज की है. बता दें कि शैली ओबेरॉय दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्‍टेंट प्रोफेसर थीं. वह 2013 में आप में शामिल हो गई थीं. 2020 तक वह आप की महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष के तौर पर काम किया. वहीं इन्होंने दिल्ली भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष के गृह क्षेत्र में दीपाली कुमार को हराकर जीत दर्ज की थी.