Delhi News: अब पार्षद और विधायक थामेंगे AAP की झाड़ू, कूड़ा मुक्त होगी दिल्ली
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1822167

Delhi News: अब पार्षद और विधायक थामेंगे AAP की झाड़ू, कूड़ा मुक्त होगी दिल्ली

दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने दिल्ली को कूड़ा मुक्त बनाने के लक्ष्य के साथ शुरू किए गए मेगा सफाई अभियान का निरीक्षण किया. विधायक और पार्षदों के साथ मेयर ने वार्ड- 123, 117 और 118 में झाड़ू लगाई.

Delhi News: अब पार्षद और विधायक थामेंगे AAP की झाड़ू, कूड़ा मुक्त होगी दिल्ली

Delhi Cleanliness Drive: दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने दिल्ली को कूड़ा मुक्त बनाने के लक्ष्य के साथ शुरू किए गए मेगा सफाई अभियान का निरीक्षण किया. विधायक और पार्षदों के साथ मेयर ने वार्ड- 123, 117 और 118 में झाड़ू लगाई. मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने कहा कि दिल्ली नगर निगम ने मेगा सफाई अभियान 'अब दिल्ली साफ होगी' शुरू किया है. कचरा मुक्त दिल्ली का लक्ष्य तय किया गया है.

ककरोला, डाबरी और सागरपुर में किया सफाई अभियान का किया निरीक्षण
मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने सबसे पहले क्षेत्रीय पार्षद सुदेश कुमार गहलोत के साथ नजफगढ़ के वार्ड 123 ककरोला में सड़कों और प्रमुख पार्कों की सफाई का जायजा लिया. इसके बाद वार्ड 117 डाबरी एवं वार्ड 118 सागरपुर का दौरा किया. यहां पर पार्षद और विधायक के साथ सड़क पर झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश दिया.

कचरा मुक्त दिल्ली हो का किया लक्ष्य तय 
शैली ओबरॉय ने कहा कि दिल्ली नगर निगम ने अगले कुछ हफ्तों के लिए एक मेगा सफाई अभियान 'अब दिल्ली साफ होगी' शुरू किया है. कचरा मुक्त दिल्ली का लक्ष्य तय किया है. हमारा उद्देश्य हर वार्ड की आंतरिक और बाहरी सड़कों को कचरे से छुटकारा दिलाना है.

ये भी पढ़ें: Haryana News: पुलिस और गौ तस्करों के बीच मुठभेड़, एक को लगी गोली अन्य की तलाश जारी

 

डार्क स्पॉटस पर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएं- मेयर शैली ओबेरॉय
मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने क्षेत्र में डार्क स्पॉटस की उपस्थिति के कारण नागरिकों की सुरक्षा के संबंध में शिकायतों के बारे में सुना. डॉ. ओबेरॉय ने स्थिति पर संज्ञान लेते हुए कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगी कि वार्ड की सभी प्रमुख सड़कों और विशिष्ट डार्क स्पॉटस पर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएं. दिल्ली सरकार से मिले सहयोग का जिक्र करते हुए मेयर ने कहा कि हम एक टीम के रूप में मिलकर चाहे दिल्ली के विधायक हों या एमसीडी पार्षद, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की 10 गारंटी को साकार करने के लिए जमीन पर काम करेंगे.

बारात घर को एसी बारात घर में तब्दील किया जाएगा
इस अवसर पर मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने घोषणा की कि डाबरी स्थित एमसीडी बारात घर को एसी बारात घर में तब्दील किया जाएगा. शैली ओबेरॉय ने अधिकारियों को इसके के लिए एक अनुमान योजना तैयार करने का निर्देश दिया. वहीं मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने डाबरी स्थित छठ पार्क का भी निरीक्षण किया और नवंबर में छठ महोत्सव तक क्षेत्र में जीर्णोद्धार और सफाई पर जोर दिया. उन्होंने अधिकारियों को लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए छठ पार्क में बाड़ लगाने और लाइटों की व्यवस्था के काम में तेजी लाने का निर्देश दिया. मेयर ने मुख्य सड़क के दोनों किनारों पर व्यवसायिक वाहनों द्वारा बड़े पैमाने पर किए गए अतिक्रमण पर नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने अधिकारियों को क्षेत्र में अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करने और सड़क पर अवैध पार्किंग में शामिल लोगों को बार-बार उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जुर्माना समेत दंडित करने का निर्देश दिया.

डेयरी के कचरे से नालियों को अवरुद्ध होने से रोकने के निर्देश
मेयर डॉ शैली ओबेरॉय को ककरोला गांव की सड़क पर चल रही अवैध डेयरियों के कारण नालियां चौक होने और गोबर से गंदगी फैलने की जानकारी दी गई. इस पर संज्ञान लेते हुए उन्होंने अधिकारियों को सड़क पर पड़े कूड़े का समय पर निपटान सुनिश्चित करने और डेयरी कचरे के कारण नालियों को अवरुद्ध होने से रोकने का निर्देश दिया. इस दौरान क्षेत्रीय विधायक विनय मिश्रा, क्षेत्रीय पार्षद सिम्मी यादव, पार्षद तिलोत्तमा चौधरी सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

ककरोला स्टेडियम को टिन शेड कवर किया जाएगा- मेयर
डॉ. शैली ओबेरॉय ने नजफगढ़ क्षेत्र के ककरोला स्थित डॉ. साहब सिंह वर्मा स्टेडियम में शारीरिक शिक्षा में 15 दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में भाग लिया. 26 जुलाई से 12 अगस्त तक आयोजित व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 12 जोनों के लगभग 990 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया. मेयर ने प्रशिक्षकों और शिक्षकों व निगम के कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की और शिक्षकों की मानसिक और शारीरिक फिटनेस दोनों पर जोर दिया. इस पहल का प्राथमिक उद्देश्य शिक्षकों को योग, शारीरिक प्रशिक्षण, जुम्बा अभ्यास, विभिन्न खेलों के बारे में जानकारी और अन्य सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों के ज्ञान से अवगत कराना था. ऐसी गतिविधियाँ निगम स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के सर्वांगीण विकास को बढ़ावा देने में सहायक हैं.

डॉ. ओबेरॉय ने घोषणा की कि ककरोला स्टेडियम को टिन शेड कवर किया जाएगा. इससे स्टेडियम में अभ्यास करने वाले छात्र धूप और बारिश में सुरक्षित रहेंगे. दिल्ली नगर निगम जल्द ही शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए इसी तर्ज पर अन्य प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन करेगी. इस अवसर पर क्षेत्रीय पार्षद सुदेश कुमार गहलोत, क्षेत्रीय पार्षद मटियाला रमेश मटियाला, अतिरिक्त आयुक्त विकास त्रिपाठी और एमसीडी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

Trending news