Delhi MCD News: निगम के स्कूलों में मेरी माटी मेरा देश अभियान, बच्चों को सुनाई जा रहीं वीरता की कहानियां
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1823495

Delhi MCD News: निगम के स्कूलों में मेरी माटी मेरा देश अभियान, बच्चों को सुनाई जा रहीं वीरता की कहानियां

दिल्ली नगर निगम (MCD) उत्साहपूर्वक 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अंतर्गत 13 अगस्त से 15 अगस्त 2023 तक ''हर घर तिरंगा'' उत्सव मना रहा है. आजादी का अमृत महोत्सव" के उपलक्ष्य में दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं.

Delhi MCD News: निगम के स्कूलों में मेरी माटी मेरा देश अभियान, बच्चों को सुनाई जा रहीं वीरता की कहानियां

Delhi MCD News: दिल्ली नगर निगम (MCD) उत्साहपूर्वक 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अंतर्गत 13 अगस्त से 15 अगस्त 2023 तक ''हर घर तिरंगा'' उत्सव मना रहा है. आजादी का अमृत महोत्सव" के उपलक्ष्य में दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं. इसी के तहत, 'हर घर तिरंगा' उत्सव को आगे बढ़ाने और अपनी हिस्सेदारी करने के लिए दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में विशेष गतिविधियां आयोजित की जाएंगी. दिल्ली नगर निगम स्कूलों के विद्यार्थी स्वयं राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा तैयार करेंगे और उसी ध्वज को अपने घरों पर गर्व से फहराएंगे. दिल्ली नगर निगम के शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षकों को विद्यार्थियों के साथ और उनके द्वारा तैयार किए गए राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी और तस्वीरें लेने के निर्देश भी जारी किए हैं.

विद्यार्थियों को किया जाएगा जागरुक
सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापकों/प्रभारियों को अपने-अपने विद्यालय में इस पहल का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. इन गतिविधियों के दौरान, विद्यार्थियों को भारतीय ध्वज संहिता के बारे में भी जागरूक किया जाएगा ताकि राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान व गरिमा सुनिश्चित की जा सके. इन गतिविधियों का उद्देश्य छात्रों के भीतर देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देना और सहयोगात्मक भागीदारी के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाना है.

कहानियां भी सुनाई जा रही हैं
दिल्ली नगर निगम अपने स्कूलों में 'मेरी माटी-मेरा देश' अभियान भी चल रहा है. इस पहल के तहत निगम स्कूलों में अगस्त में महीने भर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी. 14 अगस्त को सभी विद्यालयों में ध्वजारोहण किया जायेगा तथा राष्ट्रगान गाया जायेगा. वहीं, 16 अगस्त को सभी विद्यालयों में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. इस अभियान के तहत 09 अगस्त को विद्यार्थियों को 'पंच प्रण' की शपथ दिलाई गई. निगम स्कूलों में सुबह की सभा में विद्यार्थियों को स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीदों की वीरता की कहानियां भी सुनाई जा रही हैं.

जरूरी है स्वतंत्रता के महत्व को समझना
दिल्ली नगर निगम अपने स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के मन में देशभक्ति की भावना का संचार करने के लिए समय-समय पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करता रहता है. छात्रों में देशभक्ति की भावना का होना बहुत जरूरी है. ताकि वे स्वतंत्रता के महत्व को समझ सकें और स्वतंत्रता संग्राम के नायकों का सम्मान कर सकें.

Trending news